हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

OROP 2 को लेकर सड़कों पर उतरे पूर्व सैनिक, रोष रैली निकाल राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

By

Published : May 30, 2023, 7:09 PM IST

वन रैंक वन पेंशन-2 की विसंगतियों के विरोध में पूर्व सैनिकों ने एक बार फिर मोर्चा खोल दिया है. जिला ऊना और हमीरपुर के पूर्व सैनिकों ने मंगलवार को वन रैंक वन पेंशन 2 का विरोध करते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. पूर्व सैनिकों ने कहा उनके साथ सरकार ने अन्याय किया है.

Ex-servicemen protest against OROP 2 in Una and Hamirpur.
OROP-2 के विरोध में ऊना और हमीरपुर में पूर्व सैनिक ने किया प्रदर्शन.

OROP-2 के विरोध में पूर्व सैनिक ने किया प्रदर्शन.

ऊना/हमीरपुर: वन रैंक वन पेंशन मामले को लेकर पूर्व सैनिकों ने मंगलवार को जिला ऊना और जिला हमीरपुर में रोष रैली का आयोजन किया. एक बार फिर पूर्व सैनिकों का आंदोलन शुरू हो गया है. पूर्व सैनिकों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए वन रैंक वन पेंशन पर चल रही विसंगति को दूर करने की मांग उठाई. पूर्व सैनिकों का आरोप है कि वन रैंक वन पेंशन-2 में सिपाही से लेकर ऑनरेरी कैप्टन तक उनके साथ अन्याय किया गया है. पूर्व सैनिक लंबे समय से इसके खिलाफ आवाज उठा रहे हैं, लेकिन अभी तक उनकी मांगे नहीं मानी गई. जिसके चलते पूर्व सैनिकों में लगातार रोष बढ़ता जा रहा है.

आंदोलन की वजह OROP–2 की विसंगतियां: वन रैंक वन पेंशन-2 के खिलाफ विरोध में पूर्व सैनिकों ने ऊना जिला मुख्यालय के शहीद स्मारक में एकत्रित होकर फिर से आवाज बुलंद की. शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद उन्होंने जिला मुख्यालय के एमसी पार्क स्थित शहीद स्मारक से रोष रैली निकाली और डीसी कार्यालय तक नारेबाजी करते हुए गए. इस दौरान पूर्व सैनिक कैप्टन स्वदेश प्रकाश ने कहा कि वन रैंक वन पेंशन-2 के तहत पेंशन में आई विसंगतियों को लेकर उन्हें संघर्ष का रास्ता अख्तियार करना पड़ रहा है.

'पूर्व सैनिकों के साथ हो रहा अन्याय':पूर्व सैनिक कैप्टन स्वदेश प्रकाश ने कहा सेना में दिव्यांगता, विधवा या इसके अतिरिक्त किसी भी प्रकार की अनहोनी होने पर जो पेंशन सैनिकों को दी जाती है, उसमें अफसरों से लेकर जवानों तक भारी भरकम अंतर है. उन्होंने कहा यदि एक अधिकारी दिव्यांगता को प्राप्त होता है तो सेना की तरफ से उसे 2.41 लाख पेंशन के रूप में दिए जाते हैं, लेकिन वहीं, एक जवान दिव्यांग हो जाए तो उसे सिर्फ 15 हजार रुपए पेंशन दी जा रही है. वन रैंक वन पेंशन-2 में सिपाही से लेकर ऑनरेरी कैप्टन तक सभी के साथ अन्याय किया गया है.

हमीरपुर में भी पूर्व सैनिकों का संघर्ष जारी: यूनाइटेड फ्रंट ऑफ एक्स सर्विसमैन के बैनर तले हमीरपुर में पूर्व सैनिकों ने वन रैंक वन पेंशन की विसंगतियों को दूर करने के लिए संघर्ष तेज कर दिया है. इस कड़ी में हमीरपुर के ऐतिहासिक गांधी चौक से लेकर एसडीम कार्यालय हमीरपुर तक पूर्व सैनिकों ने रैली निकाली और अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी भी की.

पूर्व सैनिकों ने OROP-2 की विसंगतियों को लेकर राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन.

पूर्व सैनिकों ने राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन:पूर्व सैनिकों ने एसडीएम के माध्यम से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजा है. संगठन के कार्यालय सचिव सूबेदार मेजर रोशनलाल चौहान ने कहा मांगों को लेकर दिल्ली में जंतर मंतर पर पूर्व सैनिक 100 दिन से धरना दे रहे हैं. जब तक पूर्व सैनिकों की मांग पूरी नहीं होगी और वन रैंक वन पेंशन II की विसंगतियां को दूर नहीं किया जाएगा, तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें:वन रैंक वन पेंशन की विसंगतियों को लेकर सड़कों पर उतरे पूर्व सैनिक, PM-राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

ABOUT THE AUTHOR

...view details