हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मालवाहक वाहनों में आने वाले श्रद्धालुओं पर लगी रोक, बॉर्डर पर हिमाचल पुलिस ने की नाकेबंदी

मालवाहक वाहनों में श्रद्धालुओं को अब ऊना जिला के रास्ते हिमाचल प्रदेश में किसी कीमत पर प्रवेश नहीं मिलेगा. पुलिस कप्तान के आदेशों के बाद आज सुबह ही सीमाओं पर हिमाचल पुलिस ने पहरा और कड़ा कर दिया है व श्रद्धालुओं से भरे ऐसे वाहनों को अब प्रदेश की सीमाओं के बाहर से ही वापस भेज दिया जा रहा है.

By

Published : Apr 14, 2021, 5:24 PM IST

due-to-corona-ban-on-devotees-coming-to-himachal-in-freight-vehicles-in-una
फोटो

ऊनाःहिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से विभिन्न धार्मिक स्थलों पर माथा टेकने आने वाले श्रद्धालुओं को मालवाहक वाहनों में अब प्रदेश में एंट्री नहीं मिलेगी. पुलिस ने श्रद्धालुओं की इस जोखिम भरी सवारी पर रोक लगाने के लिए प्रदेश की सीमाओं पर पहरा कड़ा कर दिया है.

मैहतपुर प्रवेश द्वार पर गुस्साए श्रद्धालुओं ने किया जाम

वहीं, अब श्रद्धालुओं के इस तरह के वाहनों में आने पर उन्हें पुलिस ने हिमाचल की सीमा से बाहर ही रोकना शुरू कर दिया है. पुलिस के एक्शन मोड में आने के बाद मैहतपुर प्रवेश द्वार पर गुस्साए श्रद्धालुओं ने सड़क को जाम तक कर दिया, जिसे पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद खुलवाया.

मालवाहक वाहनों में श्रद्धालुओं को अब ऊना जिला के रास्ते हिमाचल प्रदेश में किसी कीमत पर प्रवेश नहीं मिलेगा. पुलिस कप्तान के आदेशों के बाद आज सुबह ही सीमाओं पर हिमाचल पुलिस ने पहरा और कड़ा कर दिया है व श्रद्धालुओं से भरे ऐसे वाहनों को अब प्रदेश की सीमाओं के बाहर से ही वापस भेज दिया जा रहा है.

वीडियो.

सुरक्षा के चलते लिया गया फैसला

मालवाहक वाहनों में आने वाले श्रद्धालुओं से कोविड-19 संक्रमण के तेजी से फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसी दृष्टि से जिला पुलिस ने पंजाब से सटे तमाम बॉर्डरों पर पुलिस बल की तैनाती करते हुए कड़ाई से इस स्थिति से निपटने का फैसला लिया है.

दर्जनों मालवाहक वाहन लौटाए वापस

इसी दौरान पुलिस के एक्शन में आने के बाद बुधवार सुबह हिमाचल प्रदेश के प्रवेश द्वार मैहतपुर में श्रद्धालुओं के भरे दर्जनों मालवाहक वाहनों को वापस भी लौटाया गया. हालांकि दूरदराज के राज्यों से आए कुछ श्रद्धालुओं ने पुलिस से नोकझोंक भी की और आंशिक रूप से सड़क को बाधित करने का प्रयास भी किया, लेकिन पुलिस ने फौरन स्थिति को संभालते हुए यातायात सुचारू किया.

परेशानियों का करना पड़ रहा सामना

वहीं, श्रद्धालुओं का कहना था कि वो राजस्थान और यूपी जैसे दूरदराज से क्षेत्रों से धार्मिक स्थलों में दर्शनों के लिए आए हैं, लेकिन यहां पर उन्हें रोक दिया गया है जिससे उन्हें खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

डीएसपी ऊना रमाकांत ठाकुर ने बताया कि जिला ऊना में श्रद्धालुओं से मालवाहक वाहनों का प्रवेश नहीं हो पाएगा और इसके लिए अतिरिक्त पुलिस बल की पंजाब के साथ सटी सीमाओं पर तैनाती भी कर दी गई है. रमाकांत ने कहा कि मालवाहक वाहनों में श्रद्धालुओं में समाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं हो पाता है, जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है. उन्होंने कहा कि मैहतपुर बॉर्डर पर श्रद्धालुओं द्वारा जाम लगाने का प्रयास किया था, लेकिन इन्हें धार्मिक स्थलों पर जाने के लिए बसों में सफर करने की हिदायत दे दी गई है.

ये भी पढ़ेंः-राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा सप्ताह का हुआ शुभारंभ, शहीद जवानों को दी गई श्रद्वांजलि

ABOUT THE AUTHOR

...view details