हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

स्कॉलरशिप घोटाले में CBI ने ऊना में मारा छापा, तीन कमरों में चल रहा इंजीनियरिंग संस्थान निकला फर्जी

By

Published : Jan 22, 2020, 12:41 PM IST

सीबीआई की टीम ने बहुचर्चित 250 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में ऊना के एक और शैक्षणिक संस्थान पर छापा मारा. नाइलेट इंस्टीट्यूट के नाम से संस्थान को बिना मान्यता से चलाया जा रहा था. जानिए पूरा मामला.....

CBI raids Una in scholarship scam
स्कॉलरशिप घोटाले में CBI ने ऊना में मारा छापा

ऊना:सीबीआई की टीम ने बहुचर्चित 250 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में ऊना के एक और शैक्षणिक संस्थान पर छापा मारा. छानबीन में पाया गया कि बीए, बीकॉम, इंजीनियरिंग समेत कई डिग्री-डिप्लोमा करवाने वाला संस्थान मात्र तीन कमरों में चल रहा है. इस संस्थान को बिना मान्यता से चलाया जा रहा था. संस्थान के बाहर लगे इंस्टीट्यूट के बोर्ड को भी सीबीआई की टीम ने उखाड़ दिया.

इसके अलावा टीम ने छात्रवृत्ति घोटाले से जुड़े कई दस्तावेज भी जब्त किए हैं. हैरानी की बात तो यह है कि यह नेटवर्क हिमाचल के अलावा साथ लगते राज्य पंजाब में भी फल फूल रहा है. छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई ने जिन छात्रों से पूछताछ की है, उन्होंने ऐसे चौंकाने वाले खुलासे किए हैं कि जिला मुख्यालय समेत कई जिलों में इस शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान की कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है. जिन छात्रों से पूछताछ की, उन्हें यह तक नहीं पता कि उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर ली है. वे संबंधित कोर्स का सिलेबस तक नहीं जानते हैं.

बीए के अलावा बीकॉम और कंप्यूटर एजुकेशन से जुड़े कई कोर्स भी करवाए जा रहे थे. इस बीच यह भी खुलासा हुआ है कि कई छात्रों के साथ इस डिग्री और डिप्लोमा कोर्स के लिए लेन-देन भी किया गया है. जिन छात्रों को केंद्र से छात्रवृति नहीं मिलती थी उनके साथ बिना संस्थान में आए डिप्लोमा और डिग्री कोर्स का सर्टिफिकेट देने के लिए सौदा तय होता था. इसका पूरा ताना बाना एजेंट बुनते थे. संस्थान के एजेंट सभी जगह सक्रिय होते थे. यहां तक कि वे निजी संस्थानों में नौकरी करने वाले लोगों का चुनाव करते थे और उनसे पूरी सांठगांठ करने का प्रयास किया जाता था.

बता दें कि संस्थान संचालक और स्टाफ को लंबी पूछताछ के बाद सीबीआई के शिमला कार्यालय तलब किया है. इस संस्थान पर वर्ष 2013-14 से 2016-17 के बीच चार सत्रों में 1,44,81,006 रुपये की छात्रवृत्ति को गलत तरीके से हासिल करने का आरोप है.

ये भी पढे़ं:रणजी ट्रॉफी: हिमाचल-बड़ौदा की टीमें मैच के आखिरी दिन होंगे आमने-सामने

ABOUT THE AUTHOR

...view details