हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

साहब! 'मेरे घर की हालत काफी खराब है, रात को अंदर सोने में भी डर लगता है'

ऊना के हरोली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव पंड़ोगा के वार्ड नंबर 13 में 21वीं सदी में भी ऐसा घर है जो मूलभूत सुविधाओं से वंचित है. इस परिवार में रहने वाले सदस्य हर समय यही आस लगाए बैठे हैं कि कब अपना आशियाना बनकर तैयार होगा, क्योंकि कच्चे घर की हालात ऐसी है कि वो कब गिर जाए कोई पता नहीं. संतोष कुमारी पत्नी स्व. रामपाल आज के समय में भी अपना जीवन एक टूटी हुई छत के नीचे व्यतीत करने पर मजबूर है.

By

Published : Oct 6, 2020, 8:05 PM IST

Bad condition of elderly widow woman Santosh Kumari house in una
संतोष कुमारी

ऊना:जिला ऊना के पंडोगा गांव की एक विधवा बुजुर्ग महिला पिछले कई सालों से सरकार द्वारा मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं से वंचित है. ना तो पक्का घर है और ही कोई शौचालय है. बेहद गरीब परिवार सरकार से मूलभूत सुविधाओं को देने की मांग कर रहा है.

जिला ऊना के हरोली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव पंड़ोगा के वार्ड नंबर 13 में 21वीं सदी में भी ऐसा घर है जो मूलभूत सुविधाओं से वंचित है. इस परिवार में रहने वाले सदस्य हर समय यही आस लगाए बैठे हैं कि कब अपना आशियाना बनकर तैयार होगा, क्योंकि कच्चे घर की हालात ऐसी है कि वो कब गिर जाए कोई पता नहीं.

वीडियो.

संतोष कुमारी पत्नी स्व. रामपाल आज के समय में भी अपना जीवन एक टूटी हुई छत के नीचे व्यतीत करने पर मजबूर है. संतोष कुमारी के पति आज से डेढ़ साल पहले दुर्घटना का शिकार हो गए जिसमें उनकी मौत हो गई. वहीं, परिवार के अन्य सदस्यों की बात करें तो इनकी दो बेटियां हैं. जिनकी शादी हो चुकी है.

फोटो.

विधवा बुजुर्ग संतोष कुमारी का कहना है कि मैंने अपनी स्थिति के बारे में जिला प्रशासन पंचायत और अन्य लोगों के माध्यम से बात पहुंचाई, लेकिन आज दिन तक ना तो मुझे वृद्धा पेंशन लगाई गई ना ही मुझे शौचालय के लिए कोई राशि उपलब्ध करवाई गई और ना ही मेरे मकान की स्थिति सुधारने में किसी ने सहयोग किया.

फोटो.

वहीं, मामला जिला अधिकारी के संज्ञान में लाया गया है तो उन्होंने जल्द से जल्द इस मामले में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने और अब तक इस महिला को सरकार की मूलभूत सुविधा क्यों नहीं मिली इसको लेकर जांच किये जाने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details