हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ऊना में 10 दिवसीय NCC ट्रेनिंग कैंप, 4 जिलों के 500 कैडेट्स सिख रहे सैन्य सेवाओं के गुर

By

Published : Jun 7, 2023, 12:45 PM IST

जिला ऊना में एनसीसी की छठी स्वतंत्र वाहिनी की तरफ से 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है, जो 10 जून तक चलेगा. इसमें 4 जिलों के 500 कैडेट्स ने भाग लिया है. कैंप के दौरान कैडेट्स को हर तरह की ट्रेनिंग दी जा रही है. साथ ही उन्हें अनुशासन से रहना भी सिखाया जा रहा है.

10 day NCC Training Camp Organized in Una.
ऊना में 10 दिवसीय NCC ट्रेनिंग कैंप.

ऊना में 1 जून से 10 जून 2023 तक NCC ट्रेनिंग कैंप.

ऊना: जिला ऊना के जवाहर नवोदय विद्यालय पेखूबेला में एनसीसी की छठी स्वतंत्र वाहिनी की तरफ से 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है. यह शिविर 1 जून से 10 जून तक चलेगा. प्रशिक्षण शिविर में एक तरफ जहां एनसीसी के कैडेट को फायरिंग का अभ्यास कराया गया, वहीं आर्मी रिक्रूटमेंट कार्यालय हमीरपुर के मेजर डॉ. अमित कुमार दुबे ने एनसीसी के कैडेट्स को अग्निवीर योजना के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए, उन्हें देश सेवा का न्योता दिया.

500 NCC कैडेट्स ने लिया भाग: गौरतलब है कि एनसीसी की छठी स्वतंत्र वाहिनी के कमांड अधिकारी कर्नल राजेंद्र कुमार सैनी की अगुवाई में इस कैंप का सफल आयोजन किया गया. इस कैंप में 4 जिलों के 500 से अधिक लड़के और लड़कियां कैडेट्स के रूप में हिस्सा ले रहे हैं. कैंप के दौरान जहां इन सभी कैडेट्स को ड्रिल और पीटी का अभ्यास कराया जा रहा है. वहीं, साथ ही साथ फायरिंग और सेना भर्ती में होने वाली विभिन्न गतिविधियों से भी अवगत करवाते हुए अभ्यास के रूप में प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

NCC कैंप में 500 कैडेट्स ने लिया भाग.

NCC कैडेट्स ने किया फायरिंग का अभ्यास: कैंप में भाग ले रहे कैडेट्स ने कहा कि एनसीसी से भारतीय सेना में जाने का मार्ग प्रशस्त होता है. सेना की आधी से ज्यादा तैयारी NCC में ही करवा दी जाती है. प्रतिभागियों ने कहा कि NCC द्वारा फायरिंग का प्रशिक्षण दिया गया है. हालांकि यह न केवल सैन्य सेवाओं में आपको काम आता है, अपितु आपातकाल में अपनी और अन्य की सुरक्षा में भी काफी अहम भूमिका निभा सकता है. वहीं, कैडेट्स का कहना है कि NCC से अनुशासन की सीख मिलती है.

NCC कैडेट्स ने ली फायरिंग की ट्रेनिंग.

NCC के जरीए भारतीय सेना में मार्ग प्रशस्त: छठी स्वतंत्र एनसीसी वाहिनी के कमान अधिकारी राजेंद्र कुमार सैनी ने बताया कि युवाओं को एनसीसी के माध्यम से न केवल अनुशासन की सीख दी जाती है, और उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनाया जाता है. स्कूली और कॉलेज की शिक्षा के दौरान यदि एनसीसी में छात्र-छात्राएं हिस्सा लेते हैं तो उन्हें न केवल भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त होता है, अपितु उन्हें देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा के दृष्टिगत अहम जानकारियां भी मिलती हैं. एनसीसी ही यह बच्चों को सिखाती है कि हमारा देश और देश की सुरक्षा हमारे लिए कितना अहम है. उन्होंने कहा कि 500 कैडेट्स ने NCC शिविर में ट्रेनिंग ले रहे हैं. इन कैडेट्स को शारीरिक गतिविधियों के अलावा प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा NCC की शैक्षणिक गतिविधियों की भी जानकारी दी जा रही है.

ये भी पढ़ें:Push Up Record: NCC इंस्ट्रक्टर मुकेश कुमार ने ढाई घंटे में लगाए 4040 पुश अप, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details