हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

यूथ फेस्टिवल के समापन पर खेल मंत्री ने कॉलेज छात्रों में भरा जोश, युवाओं से की ये अपील

By

Published : Sep 6, 2019, 12:00 PM IST

Updated : Sep 6, 2019, 9:41 PM IST

गुरुवार को चार दिवसीय हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय यूथ फेस्टिवल का समापन हो गया. जेएलएन राजकीय डिग्री महाविद्यालय हमीरपुर में आयोजित यूथ फेस्टिवल के समापन अवसर पर युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कॉलेज छात्रों में जोश भरा.

प्रतिभागी को सम्मानित करते खेल मंत्री गोविंद ठाकुर.

मनाली: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय यूथ फेस्टिवल के समापन पर खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने कॉलेज छात्रों को भविष्य में आगे बढ़ने के विशेष टिप्स दिए. यूथ फेस्टिवल में प्रदेश के विभिन्न 71 महाविद्यालयों के 800 से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.

खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि बेशक कॉलेज के दिन मौज-मस्ती से भरे होते हैं, लेकिन इसी युवा अवस्था के दौरान हम अपने भविष्य को भी निर्धारित करते हैं. उन्होंने कहा कि युवाओं को अपनी ऊर्जा का सकारात्मक ढंग से सदुपयोग करना चाहिए. उन्हें सामाजिक कुरीतियों से लड़ने की क्षमता अपने भीतर उत्पन्न कर दूसरों को भी सही पर चलने के लिए प्रेरित करना चाहिए.

यूथ फेस्टिवल में मौजूद खेल मंत्री गोविंद ठाकुर.

छात्रों को संबोधित करते हुए ने कहा कि युवाओं को नशीले पदार्थों से दूर रहकर अपने परिजनों और शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए. उन्होंने कहा कि जीवन में नैतिक मूल्यों का होना नितांत जरूरी है और ये व्यक्ति में संस्कारित लोगों से आते हैं, इसलिये अच्छे लोगों की संगति करनी चाहिए और खुद को एक आदर्श नागरिक के तौर पर स्थापित करना चाहिए.

वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि वन हिमाचल प्रदेश की शान हैं. प्रदेश सरकार राज्य में वन आवरण को 30 प्रतिशत करने की दिशा में कार्य कर रही है. प्रदेश में 27.12 प्रतिशत भूमि पर वर्तमान में वन मौजूद हैं, जबकि वन भूमि 68 प्रतिशत है, जिसमें 20 प्रतिशत बर्फ से ढका अथवा अत्यंत शीतल भूभाग है. वन आवरण को बढ़ाने में समाज के प्रत्येक व्यक्ति को योगदान करना चाहिए और प्रत्येक को कम से एक-एक पेड़ अपने परिजनों और प्रियजनों के नाम से अवश्य लगाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस वर्ष पांच दिनों के विशेष पौधरोपण अभियान के दौरान साढ़े 27 लाख पौधों का रोपण प्रदेश में किया गया.

प्रतिभागी को सम्मानित करते खेल मंत्री गोविंद ठाकुर.

परिवहन मंत्री ने सभी छात्रों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की. उन्होंने कहा कि यातायात नियमों में सख्ती बहुमूल्य जिंदगियों को बचाने के लिए की गई है और सभी को इसका सम्मान व पालना करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर इस संबंध में फैलाई जा रही भ्रांतियों से बचें और अपनी व परिवार की सुरक्षा के लिए नियमों को मानें.

युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री ने फिट इंडिया मूवमेंट का हिस्सा बनने के लिए छात्रों से अपील की. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नारा फिट है तो हिट है, को ध्यान में रखकर नित्य प्रति व्यायाम करें, कोई न कोई खेल खेलें अथवा शारीरिक श्रम करें. इससे व्यक्ति अनेक बीमारियों से बच सकता है और चुस्ती-फुर्ती के साथ लंबा जीवन जी सकता है.

Last Updated : Sep 6, 2019, 9:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details