हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

भूतनाथ मंदिर में हुए लखनऊ के मनकामेश्वर बाबा के दर्शन, अब तक शक्तिपीठों के 25 स्वरूप देख चुके हैं श्रद्धालु

9 बाबा भूतनाथ मंदिर में बुधवार को लखनऊ के मनकामेश्वर बाबा के दर्शन हुए. रोजाना चढ़ाए जा रहे मक्खन से शिवलिंग का आकार बढ़ता जा रहा है. अब तक 1 क्विंटल मक्खन शिवलिंग पर चढ़ाए जा चुके हैं.

By

Published : Feb 27, 2019, 8:23 PM IST

भूतनाथ मंदिर में हुए लखनऊ के मनकामेश्वर बाबा के दर्शन

मंडी: छोटी काशी मंडी स्थित बाबा भूतनाथ मंदिर में बुधवार को लखनऊ के मनकामेश्वर बाबा के दर्शन हुए. बारिश के बावजूद दिनभर भक्तों का तांता लगा रहा.

भूतनाथ मंदिर में हुए लखनऊ के मनकामेश्वर बाबा के दर्शन

शिवलिंग पर चढ़े घृतकम्बल (मक्खन के लेप) पर बुधवार को मनकामेश्वर बाबा के स्वरूप को उकेरा गया. रोजाना चढ़ाए जा रहे मक्खन से शिवलिंग का आकार बढ़ता जा रहा है. श्रद्धालु मक्खन चढ़ाने को विशेष रूप से मंडी पहुंच रहे हैं.

भूतनाथ मंदिर में हुए लखनऊ के मनकामेश्वर बाबा के दर्शन

बता दें कि तारारात्री यानि बीते 3 फरवरी से शिवलिंग पर घृतकम्बल यानि मक्खन का लेप चढ़ाया जा रहा है. जिस पर रोजाना बाबा के विभिन्न रूप उकेरे जा रहे हैं. पूजा अर्चना के साथ रोजाना बाबा के नए स्वरूप मंडी में देखने को मिल रहे हैं. अब तक देश भर के विभिन्न बाबा व शक्ति पीठों के 25 स्वरूप मंडी के बाबा भूतनाथ मंदिर में देखने को मिल चुके हैं.

शिवरात्रि के दिन यह घृत कम्बल हटाया जाएगा और पानी का घड़ा लगाया जाएगा. बाबा भूतनाथ मंदिर मंडी के महंत देवानंद सरस्वती ने बताया कि घृतकम्बल का रोजाना श्रृंगार किया जा रहा है. शिवरात्रि तक यह दौर चलता रहेगा. अब तक 1 क्विंटल मक्खन शिवलिंग पर चढ़ाए जा चुके हैं.

रमायण काल में हुआ था मनकामेश्वर मंदिर की स्थापना
गोमती नदी के किनारे स्थित मंदिर के बारे में कहा जाता है कि माता सीता को वनवास छोड़ने के बाद लखनपुर के राजा लक्ष्मण ने यहीं रुककर भगवान शंकर की अराधना की थी, जिससे उनके मन को बहुत शांति मिली थी. उसके बाद कालांतर में मनकामेश्वर मंदिर की स्थापना कर दी गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details