हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अंबुजा सीमेंट कंपनी के प्रवासी कामगारों को 2 महीने से नहीं मिला वेतन, आंदोलन की दी चेतावनी

By

Published : Dec 26, 2022, 3:32 PM IST

हिमाचल प्रदेश में सीमेंट कंपनियों का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस विवाद का सबसे ज्यादा असर मजदूरों पर पड़ रहा है. डब्लूएचआरएस प्रोजेक्ट में कार्य कर रहे बाहरी राज्यों के कामगारों को दो माह से वेतन नहीं मिला है. ऐसे में मजदूरों को दो वक्त की रोटी जुटा पाना भी मुश्किल हो रहा है. मजदूरों ने कंपनी प्रबंधन और ठेकेदार से मांग की है कि उन्हें जल्द उनकी सैलेरी दी जाए वरना वह आंदोलन करेंगे. (workers protest in ambuja cement company)

Ambuja Cement Company solan
अंबुजा सीमेंट कंपनी

अंबुजा सीमेंट कंपनी के कामगारों को वेतन नहीं मिला

सोलन:अंबुजा सीमेंट कंपनी के अनिश्चितकाल के लिए बंद होने से डब्लूएचआरएस प्रोजेक्ट में कार्य कर रहे 200 बाहरी राज्यों के कामगारों के भविष्य पर तलवार लटक गई है. इन कर्मचारियों को दो माह से वेतन नहीं मिला है. यही वजह है कि उन्हें अब हड़ताल करने को बाध्य होना पड़ा है. यह सभी ठेकेदार के पास काम करते हैं. इनकी मानें तो ठेकेदार ने नवंबर और दिसंबर माह की उन्हें सैलरी नहीं दी है. (Ambuja Cement Company)

मजदूरों का कहना है कि बिना पैसे के भूखे पेट रहने की नौबत आ गयी है. उनका कहना है कि पैसों के बिना राशन, सब्जी व अन्य जरूरी वस्तुओं को लेने में भी परेशानी हो रही है साथ ही हम सबके पास रूम का किराया देने के लिए भी पैसे नहीं है. मजदूरों ने बताया कि जब हम अपनी मेहनत की मजदूरी के पैसे मांगते हैं तो कंपनी टाल मटोल कर रही है. अगर इनसे पैसों के लिए जबरदस्ती कर रहे हैं लाठी चार्ज करवाने की धमकी दी जा रही है. (workers protest in ambuja cement company)

कामगारों ने कहा कि वे सभी अलग-अलग राज्यों से यहां पैसा कमाने के लिए आए हैं, पर समय से सैलरी नहीं मिलेगी तो खाएंगे क्या ?. उन्होंने बताया कि ठेकेदार कह रहा है कि अंबुजा कंपनी से अभी पैसा नहीं आया है जिसके चलते सैलरी देरी से आएगी. मजदूरों ने कहा कि सभी मजदूर निजी कंपनी के सिमर कंस्ट्रक्शन के तहत कार्य कर रहे थे. उन्हें यह नहीं मालूम कि पैसा कौन देगा.

मजदूरों ने एक स्वर में कहा कि उन्होंने सिमर कंस्ट्रक्शन में काम किया है और पैसा भी उनसे ही चाहिए. मजदूरों ने कंपनी प्रबंधन व सिमर कंस्ट्रक्शन के अधिकारीयों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनकी मेहनत की मजदूरी उन्हें नहीं दी गयी तो हमें मजबूरन उग्र आंदोलन करना पड़ेगा जिसकी जिम्मेवारी कंपनी प्रबंधन व प्रशासन की होगी.

ये भी पढ़ें:अंबुजा कंपनी के लिए आज तय होगा मालभाड़ा, एसडीएम कार्यालय अर्की में होगी बैठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details