हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बद्दी के झाड़माजरी में एक निजी कंपनी के खिलाफ कामगारों का प्रदर्शन, सैलरी और बकाया राशि देने की मांग

By

Published : May 13, 2021, 9:08 PM IST

झाड़माजरी स्थित एक निजी कंपनी के कामगारों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है. कामगार पिछले सात दिनों से दिन रात फैक्टरी के आगे प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन न तो कंपनी संचालक, न ही श्रम विभाग और न ही स्थानीय प्रशासन उनकी सुध ले रहा है. वहीं, अब कामगारों ने फैसला लिया है कि वह जल्द भूख हड़ताल पर बैठेंगे और जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाती हैं तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

baddi latest news, बद्दी लेटेस्ट न्यूज
फोटो.

सोलन/बद्दी: झाड़माजरी स्थित एक निजी कंपनी के कामगारों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है. कामगार पिछले सात दिनों से दिन रात फैक्टरी के आगे प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन न तो कंपनी संचालक, न ही श्रम विभाग और न ही स्थानीय प्रशासन उनकी सुध ले रहा है.

कामगारों का कहना है कि जो सुरक्षा कर्मी कंपनी के अंदर है पुलिस प्रसासन को इनकी चिंता है और उन्हें समय समय पर भोजन पानी का प्रबंध किया जा रहा है, लेकिन उनके घर में छोटे-छोटे बच्चे जो सैलरी के अभाव में भूखे मर रहे हैं उनकी कोई चिंता नहीं है. अब कामगारों ने भूख हड़ताल पर जाने का भी मन बना लिया है.

वीडियो.

पिछले छह दिनों से श्रम कार्यालय बंद

कंपनी कामगार यूनियन की प्रधान पूनम, उपप्रधान सुरेश, प्रेम लता, तृप्ता, प्रेम, आशा निक्की, समेत 108 कामगारों ने बताया कि श्रम विभाग में उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई है. पिछले छह दिनों से श्रम कार्यालय बंद पड़ा है. पुलिस विभाग का कहना है कि श्रम विभाग ही उनकी सुनवाई करेगा, लेकिन कार्यालय बंद होने से वह किसके पास जाएं.

सभी महिला आईटीआई होल्डर व हिमाचली

पूनम व अवतार सिंह ने बताया कि पूर्व एचआर प्रबंधक राजेंद्र ठाकुर ने फैक्टरी संचालकों को भड़का कर उनका गेट अंदर से बंद कराया है. वे पिछले 2006 से इस कंपनी में कार्यरत हैं, लेकिन कंपनी संचालक ने बिना बताए ही उनके लिए गेट बंद कर दिया है, जबकि वह सभी महिला आईटीआई होल्डर व हिमाचली हैं.

सैलरी व बकाया राशि की मांग

सभी कामगार पिछले सात दिनों से दिन रात कंपनी गेट पर अपनी सैलरी व बकाया राशि को लेकर मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई भी उनकी नहीं सुन रहा है. उपायुक्त केसी चमन ने बुधवार को बीबीएन का दौरा किया, लेकिन उन्होंने उनकी समस्या को नजर अंदाज किया.

जब तक मांगें नहीं मानी जाती तब तक भूख हड़ताल जारी रहेगी

वहीं, अब कामगारों ने फैसला लिया है कि वह जल्द भूख हड़ताल पर बैठेंगे और जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाती हैं तब तक आंदोलन जारी रहेगा. उधर, श्रम अधिकारी मनीष करोल ने बताया कि कोरोना के चलते कार्यालय बंद किया है. सोमवार को कामगारों को मिलने के लिए बुलाया है.

श्रम अधिकारी मनीष करोल ने बताया कि कंपनी को नोटिस जारी कर दिया है, लेकिन कंपनी संचालक मुंबई में है और कोरोना संक्रमण के चलते बाहर नहीं निकल रहे है. वहीं, जब उद्योग में तैनात सुरक्षाकर्मी से बात की तो सुरक्षाकर्मी ने बयान दिया कि मुंबई से अधिकारी आए थे और गेट पर ताला लगाकर चले गए हैं.

ये भी पढ़ें- शिमला सहित कई हिस्सों में हो रही झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ओरेंज अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details