हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सोलर एनर्जी व ऊर्जा नवीनीकरण पर मंथन, मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कही ये बात

By

Published : Jul 18, 2019, 10:55 AM IST

प्रदेश के पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बरोटीवाला के नजदीक एचपी एनर्जी सॉल्यूशन का शुभारंभ किया. इस मौके पर दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने भी विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की.

वीरेंद्र कंवर

सोलन: प्रदेश के पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बरोटीवाला के नजदीक एचपी एनर्जी सॉल्यूशन का शुभारंभ किया. इस मौके पर दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने भी विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की.
इस अवसर पर मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि आने वाला जमाना सौर ऊर्जा का है और इसलिए ऊर्जा नवीनीकरण पर मंथन करना जरूरी है. उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा कम लागत और अपनी उच्च क्षमता की वजह से तेजी से मुख्यधारा का विकल्प बनती जा रही है. सौर ऊर्जा के जरिए हम ड्रायर, कुकर, भट्टी, रेफ्रीजरेटर, और ए.सी. भी चला सकते हैं. साथ ही कृषि कार्यों में भी सौर ऊर्जा के इस्तेमाल में बढ़ोतरी हो रही है जो भारत में परंपरागत तौर पर भारी मात्रा में बिजली की खपत की वजह है.

सोलर एनर्जी व ऊर्जा नवीनीकरण पर मंथन
बता दें कि यह सोलर नई तकनीक का है जिसमें हवा से ठंडे गर्म कण लेकर ऊर्जा मिलेगी. वहीं, स्ट्रीट लाइट की बैटरी भी पैनल के अंदर है जिसमें चोरी की संभावना न के बराबर है. इसके अलावा अगर दो घंटे भी धूप निकल गई तो पूरा दिन सोलर काम कर सकता है जबकि अन्य सोलर ऐसा नहीं कर पाते.

ABOUT THE AUTHOR

...view details