हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कृषि क्षेत्र जाने के विरोध में नहीं, राजनीतिक कारणों से हो रहा नगर निगम का विरोध : सुरेश भारद्वाज

By

Published : Nov 8, 2020, 8:42 AM IST

Updated : Nov 8, 2020, 8:50 AM IST

हिमाचल प्रदेश सरकार सोलन को नगर निगम को लेकर अधिसूचना जारी कर चुकी है लेकिन अभी भी ग्रामीण लोग इसका विरोध कर रहे हैं कि जो जगह नगर निगम में जगह ली गई है वह कल्टीवेशन लैंड है. शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज का कहना है कि नगर निगम बनाने से क्षेत्र का विकास होगा, लेकिन जिस तरह से ग्रामीण लोग इसका विरोध कर रहे हैं, वो राजनीतिक विरोध को दिखाता है.

Minister suresh bhardwaj.
सोलन में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज .

सोलन: प्रदेश सरकार सोलन को नगर निगम को लेकर अधिसूचना जारी कर चुकी है लेकिन अभी भी ग्रामीण लोग इसका विरोध कर रहे हैं कि जो जगह नगर निगम में जगह ली गई है वह कल्टीवेशन लैंड है, ग्रामीणों का कहना है कि नगर निगम में वह क्षेत्र लिए जा रहे हैं जहां पर लोग खेती करते हैं जहां उनके घर और घासनियां भी आ रही हैं. ग्रामीणों का कहना है कि जब आपत्तियां मांगी गई थी उस समय सरकार को लिख कर भी दिया गया था कि ग्रामीण क्षेत्रों का कोई भी क्षेत्र नगर निगम में ना लिया जाए.

वहीं इस विषय को लेकर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज का कहना है कि नगर निगम बनाने से क्षेत्र का विकास होगा, लेकिन जिस तरह से ग्रामीण लोग इसका विरोध कर रहे हैं, वो राजनीतिक विरोध को दिखाता है.

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज.
शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि सोलन में पूरा ध्यान रखा गया है कि पंचायतों का कोई भी क्षेत्र ना लिया जाए, उन्होंने कहा कि जो जमीन बिक चुकी है और जिन क्षेत्रों का शहरीकरण हो चुका है उन्हीं क्षेत्रों को नगर निगम में लिया जा रहा है.
सोलन में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज.

उन्होंने कहा कि जो लोग पंचायतों में जनप्रतिनिधि बन सकते हैं वह लोग नगर निगम में वार्ड कम होने से जनप्रतिनिधि नहीं बन पाएंगे, शायद इसी वजह से लोग राजनीतिक कारण से इसका विरोध कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब लोगों से नगर निगम के विरोध में आपत्तियां मांगी गई थी तो डीसी के माध्यम से सरकार को दी गई थी उसका आकलन करने के बाद ही नगर निगम का क्षेत्र विस्तार किया गया है.

वीडियो रिपोर्ट.

ये भी पढ़ें:CM जयराम ने दिल्ली में जेपी नड्डा से की मुलाकात, आज शिमला के लिए होंगे रवाना

Last Updated : Nov 8, 2020, 8:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details