हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सोलन व परवाणू में मृत पाए गए मुर्गों में बर्ड फ्लू के लक्षण, चिकन व अंडे की आयात पर रोक

By

Published : Jan 20, 2021, 11:02 PM IST

कुछ दिन पहले सोलन जिला के तहत नेशनल हाईवे के किनारे करीब 1,000 से ज्यादा मुर्गों में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गए. लगातार 4 दिनों तक हाईवे के किनारे मृत मुर्गे मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई थी. इन मामलों के सामने आने के बाद पशुपालन विभाग ने इनके सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए जालंधर भेजा था और इसके बाद फाइनल रिपोर्ट के लिए इन्हें जांच के लिए भोपाल भेजा गया.

threat
threat

सोलन: जिला में आगामी सप्ताह में अंडे व चिकन के आयात पर पूरी तरह से रोक रहेगी. डीसी केसी चमन ने इस संबंध में आदेश जारी किए है. कुछ दिन पहले सोलन जिला के तहत नेशनल हाईवे के किनारे मृत अवस्था में मिले करीब 1,000 से ज्यादा मुर्गों में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए जाने के बाद सरकार के आदेश पर जिला प्रशासन ने यह कदम उठाया है.

हजार के करीब मिले मृत मुर्गे

जानकारी के अनुसार सोलन जिला के तहत पड़नेवाले नेशनल हाईवे सनवरा, जाबली व टनल के नजदीक करीब 1,000 से ज्यादा मरे हुए मुर्गे मिले थे. लगातार 4 दिनों तक हाईवे के किनारे मृत मुर्गे मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई थी. इन मामलों के सामने आने के बाद पशुपालन विभाग ने इनके सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए जालंधर भेजा था और इसके बाद फाइनल रिपोर्ट के लिए इन्हें जांच के लिए भोपाल भेजा गया.

डी.सी. के.सी. चमन ने इस संबंध में जारी किए आदेश.

मुर्गे व अंडे के आयात पर एक हफ्ते के लिए रोक बढ़ी

वहीं पुलिस इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच कर रही है. वहीं सरकार के पास इस संबंध में रिपोर्ट पहुंची कि मृत मुर्गों में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गए हैं. इसके बाद डी.सी. सोलन के.सी. चमन ने सरकार के निर्देशों पर सोलन जिला में मुर्गों व अंडों के आयात पर रोक को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है.

ये भी पढे़:कोरोना की मार! फूलों का कारोबार ठप, कारोबारियों को हो रहा भारी नुकसान

ABOUT THE AUTHOR

...view details