हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ट्यूमर से ग्रसित कोरोना संक्रमित मरीज का सफल ऑपरेशन, चिकित्सकों ने पेश की मिसाल

सोलन के एमएमयू अस्पताल में चिकित्सक ने कोरोना संक्रमित मरीज का ऑपरेशन कर एक मिसाल पेश की है. बिलासपुर जिले के रहने वाले कमलेश ट्यूमर से ग्रसित था. बीते कुछ दिनों से व्यक्ति की तबीयत अधिक खराब हो रही थी. इसके बाद चिकित्सकों ने व्यक्ति का हौसला बढ़ाकर ऑपरेशन के लिए तैयार किया और डॉ. विनोद चौहान व एनेस्थीसिया टीम ने इस मरीज का सफल ऑपरेशन किया है.

By

Published : May 23, 2021, 4:55 PM IST

MMU Hospital
फोटो

कसौली/सोलनःसोलन के एमएमयू अस्पताल में चिकित्सक ने कोरोना संक्रमित मरीज का ऑपरेशन कर एक मिसाल पेश की है. चिकित्सकों ने अपनी जान की परवाह किए बिना मरीजों को सर्वश्रेष्ठ उपचार देकर उनके जीवन को बचाया है. चिकित्सक की ओर से मरीजों का मनोबल बढ़ाने के बाद ऑपरेशन किया है. यह ऑपरेशन पूरी तरह से सफल रहा है और मरीज ऑपरेशन के बाद हालत स्थिर है.

मरीज ट्यूमर से था ग्रसित

जानकारी के अनुसार बिलासपुर जिले का कमलेश ट्यूमर से ग्रसित था. बीते कुछ दिनों से व्यक्ति की तबीयत अधिक खराब हो रही थी. यही नहीं व्यक्ति के पेशाब में खून बह रहा था और हालत दिन प्रतिदिन अस्थिर हो रही थी. इसको देखते हुए व्यक्ति का ऑपरेशन करना बहुत जरूरी हो गया था. वहीं, कमलेश कोरोना वायरस से भी संक्रमित था. ऐसे में चिकित्सकों ने गहन सोच विचार के बाद एमएमयू के यूरोलॉजी विभाग डॉ. विनोद चौहान ने कमलेश का ऑपरेशन करने का फैसला लिया. इसके बाद चिकित्सकों ने व्यक्ति का हौसला बढ़ाकर ऑपरेशन के लिए तैयार किया और डॉ. विनोद चौहान व एनेस्थीसिया टीम ने इस मरीज का सफल ऑपरेशन किया है.

वीडियो..

पीपीई कीट पहन कर किया गया ऑपरेशन

डॉ. विनोद ने बताया कि कमलेश नामक इस मरीज के मूत्राशय से दूरबीन के माध्यम से ऑपरेशन कर ट्यूमर निकाला गया. कोरोना के कारण वैसे ही मरीज की इम्यूनिटी बहुत कम हो जाती है और ऐसे में ऑपरेशन मरीज के लिए जटिल प्रकिया होती ही है, लेकिन डॉक्टर और उनकी टीम को भी सामान्य से अलग सावधानियां बरतनी पड़ती है. पीपीई कीट पहन कर इस ऑपरेशन को किया गया.

ये भी पढ़ें-सफाई कर्मियों के जज्बे को सलाम, जान की परवाह किए बगैर कर रहे संक्रमित शवों का दाह संस्‍कार

ABOUT THE AUTHOR

...view details