हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कूड़े के ढेर में बैलेट पेपर मिलने का मामला, राज्य चुनाव आयोग ने डीसी सोलन से मांगी रिपोर्ट

By

Published : Feb 14, 2021, 5:13 PM IST

धर्मपुर स्कूल के समीप कूड़े के ढेर में बैलेट पेपर मिलने पर राज्य चुनाव आयोग सख्त हो गया है. चुनाव आयोग ने डीसी सोलन से रिपोर्ट मांगी है.बैलेट पेपर यहां गलती से गिरे या कोई साजिश रची गई. इन सब सब प्रश्नों के उत्तर भविष्य के गर्भ में हैं. पुलिस जांच के बाद ही इन सब प्रश्नों से पर्दा उठ सकेगा.

Zilla Parishad candidate Raj Kumar will go to court regarding the Dharampur Ballot paper case
धर्मपुर बैलेट पेपर मामले को लेकर न्यायलय का दरवाजा खटखटाएंगे जिला परिषद उम्मीदवार राज कुमार

कसौली/सोलनःधर्मपुर स्कूल के समीप कूड़े के ढेर में पड़े मिले 25 बैलेट पेपर के साथ अन्य सामग्री के मिलने के बाद चुनाव आयोग ने उपायुक्त सोलन से रिपोर्ट तलब की है. कूड़े के ढेर में बैलेट पेपर मिलने के बाद से ही प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है.

प्रशासन की बड़ी चूक

पंचायत चुनाव में ऐसा पहली बार हुआ है, जब मतगणना के लगभग 21 दिनों बाद खुली जगह में चुनाव की सामग्री मिली हो. इससे प्रशासन की एक बड़ी चूक भी सामने आई है. चुनाव की निष्पक्षता पर भी सवाल खड़े हो गए हैं.

वीडियो.

जांच के बाद ही होगा खुलासा

बैलेट पेपर यहां गलती से गिरे या कोई साजिश रची गई. इन सब सब प्रश्नों के उत्तर भविष्य के गर्भ में हैं. पुलिस जांच के बाद ही इन सब प्रश्नों से पर्दा उठ सकेगा. बैलेट पेपर का मामला आने के बाद पुलिस जांच में जुटी है. जिला परिषद सोलन के वार्ड 10 दाड़वा के उम्मीदवार राज कुमार शर्मा ने मामले को लेकर पुलिस में शिकायत पत्र भी सौंपा है.

शनिवार को सामने आया था मामला

मामला शनिवार सुबह लगभग सवा दस बजे सामने आया. जब एक स्थानीय व्यक्ति रामरत्न किसी के इंतजार में स्कूल के समीप खड़ा था. इस दौरान उसका ध्यान कूड़े के ढेर पर गया. उसने देखा कि कुछ बैलेट पेपर जैसे कागज पड़े है. इसके बाद उसने इस ढेर में से एक कागज उठाकर देखा तो पाया कि वास्तव में ही यह बैलेट पेपर है. इसकी जानकारी तुरंत पुलिस और प्रशासन को मिली और दोनों ही मौके पर पहुंच गए.

कूड़े के ढेर में मिले सभी बैलेट पेपर राज कुमार के पक्ष के

शनिवार दिनभर सुर्खियों में रहे बैलेट पेपर में राज कुमार के पक्ष में मत मिले हैं. राज कुमार शर्मा चुनाव हार गए हैं, लेकिन उनके पक्ष में एक साथ 25 बैलेट पेपर का एक बंडल के साथ अन्य सामग्री का मिलना प्रशासन की एक बड़ी लापरवाही भी दर्शाता है. जिला परिषद दाड़वा वार्ड 10 में 15 उम्मीदवार मैदान में थे. इनमें दाड़वा वार्ड से रमेश ठाकुर विजयी हुए थे.

कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस पार्टी ने कूड़े के ढेर में बैलेट पेपर केमिलने पर सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस का आरोप है कि यह सब सरकार की मिलीभगत से हुआ है. उन्होंने ने कहा कि किसी को फायदा पहुंचाने के लिए इस प्रकार का षड्यंत्र रचा गया. कांग्रेस पार्टी ने इस मामले में उच्च स्तरीय जांच की मांग की है.

क्या कहना है राज कुमार शर्मा का

जिला परिषद उम्मीदवार राज कुमार शर्मा ने कहा कि उन्हें पहले से ही शक था, कि उनके साथ कुछ गड़बड़ हुई है. वह मतगणना के समय पहले और दूसरे राउंड के काफी आगे चल रहे थे, लेकिन एक दम वह तीसरे नम्बर पर पहुंच गए.

उन्होंने कहा कि अब कूड़े के ढेर से 25 बैलेट पेपर मिले हैं, जिसमे वोट उन्हें पड़े हैं. उन्होंने कहा कि वह इस मामले को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे. यही नहीं वह इस मामले को लेकर चुनावी नतीजों पर कोर्ट से स्टे लेंगे.

जांच के बाद होगा खुलासा

कसौली के नायब तहसीलदार रमेश चंद चंदेल ने कहा कि बरामद मत पत्र दाड़वा वार्ड नंबर 10 के घड़सी, चंडी और बढ़लग मतदान केंद्रों के हैं. बैलेट पेपर पर जिला परिषद उम्मीदवार राजकुमार के चुनाव चिह्न पर मुहर लगी है. इस वार्ड में कुल 15 उम्मीदवार में थे. जांच के बाद ही मतपत्रों के वैध और अवैध होने का पता चलेगा.

ये भीपढ़ें:प्रदेश में बिना एफिलेशन के ही चल रहे कई निजी कॉलेज, आयोग अब जांचेगा सभी कॉलेजों के दस्तावेज

ABOUT THE AUTHOR

...view details