हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

साधुपुल में लग रहा सैलानियों का जमावड़ा, रोजाना आ रहे हजारों की तादाद में पर्यटक

सोलन जिला से 30 किलोमीटर की दूरी पर कंडाघाट से चायल जाने वाले रास्ते में स्थित साधुपुल लोगों का आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. पर्यटन सीजन होने के कारण यहां हर समय लोगों का जमावड़ा लगा रहता है, लेकिन आधिकारिक तौर पर प्रशासन अभी तक इसे टूरिस्ट प्वाइंट घोषित नहीं कर पाया है.

By

Published : Jul 30, 2019, 8:37 AM IST

डिजाइन फोटो

सोलन: जिले से 30 किलोमीटर दूर साधुपुल पर आजकर पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है. लोग यहां नदी में बैठकर हिमाचल के मौसम का आनंद ले रहे हैं. पर्यटक भारी संख्या में शिमला और सोलन के आस-पास के क्षेत्रों में भी पहुंच रहे हैं.

साधुपुल सोलन

बता दें कि सोलन जिला से 30 किलोमीटर की दूरी पर कंडाघाट से चायल जाने वाले रास्ते में स्थित साधुपुल लोगों का आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. साधुपुल में बहने वाली नदी और बने छोटे-छोटे हट्स और रिसोर्ट लोगों को अपनी और आकर्षित करते हैं. पर्यटन सीजन होने के कारण यहां हर समय लोगों का जमावड़ा लगा रहता है, लेकिन आधिकारिक तौर पर प्रशासन अभी तक इसे टूरिस्ट प्वाइंट घोषित नहीं कर पाया है.

साधुपुल सोलन

पर्यटकों का कहना है कि उन्हें यहां आकर अच्छा लग रहा है. यहां का मौसम अच्छा और राहत भरा है. उन्होंने कहा कि वे इस मौसम का आनंद ले रहे हैं. दिल्ली से आये पर्यटकों का कहना है कि इस समय दिल्ली में बहुत गर्मी है. उन्होंने कहा कि जब भी गर्मियां आती है तो वे लोग शिमला या सोलन का पलायन करते हैं, क्योंकि यहां का मौसम और पहाड़ियों के नजारे दिल को सुकून देने वाले होते हैं.

पर्यटक कर रहे गंदगी न फैलाने की अपील
पर्यटकों ने अपील की है कि अगर कोई भी घूमने आता है तो गंदगी न फैलाये. उनका कहना है कि गंदगी फैलाने से शहरों से लोगों की ही छवि खराब होती है.

वीडियो

ये भी पढ़ें-लाहौल घाटी को मिली 2 आधुनिक एम्बुलेंस, वेंटिलेटर सुविधा से है लैस

पर्यटकों को जाम से आ रही है दिक्कतें
बता दें कि परवाणू से शिमला तक फोरलेन में जाम के कारण रोड़ को बीच-बीच मे डाइवर्ट और सिंगल लेन किया गया, जिसके कारण जाम लग रहा है. पर्यटकों का कहना है कि उन्हें सोलन शिमला आने तक 1 से 2 घंटों तक जाम का सामना करना पड़ रहा है.

प्रशासन को करने चाहिए पुख्ता इंतजाम
लोगों ने अपील की है कि वे लोग बाहर राज्यों से घूमने आते हैं और हिमाचल के सड़क नियमों का उन्हें पता नहीं होता है. उन्होंने मांग की है कि सड़कों के किनारे होर्डिंग लगाकर संकेत देने चाहिए, जिस तरह से लोग रोड पर गाड़ियां पार्क करते हैं, उन्हें चालान करना चाहिए ताकि आने वाले पर्यटक जाम से बच सकें.

वीडियो

बता दें कि साधुपुल एक साहसिक और मजेदार गंतव्य है. ये पिकनिक के लिए और परिवार के साथ समय बिताने के लिए आदर्श स्थान है. यह चायल, सोलन और शिमला के पास एक गांव है, जहां एक कंक्रीट पुल के नीचे एक धारा बहती है, ये सैर के लिए एक आदर्श स्थान है. साधुपुल के लिए सड़क मार्ग से पहुंचना सुविधाजनक और आसान है.

साधुपुल सोलन

ये प्रसिद्ध हिल स्टेशन चैल के रास्ते पर है. ये गंतव्य असीमित उत्साह प्रदान करता है. बेंच नदी के बीच में स्थापित की जाती हैं, जहां आस-पास के विक्रेताओं से ऑर्डर किए गए भोजन या घर से लाए गए खाने के दौरान कोई भी बैठ सकता है. लोग यहां पानी में खेल सकते हैं और सर्दियों के शुरुआती महीनों की शाम में शिविर में आग की व्यवस्था भी कर सकते हैं. गर्मियों के महीनों में परिवार के पिकनिक की व्यवस्था और शिविर के लिए एक अच्छा गंतव्य है. उथली धारा के किनारे पर स्थित होने के कारण यह जगह पूरी दुनिया का आकर्षण है.

ये भी पढ़ें-प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन करवाने का आरोप, मंडी पुलिस के पास पहुंची शिकायत

ABOUT THE AUTHOR

...view details