हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हादसों से भरा नेशनल हाइवे 5 का सफर, ब्लैक स्पॉट्स पर लगातार पलट रहे वाहन

नेशनल हाइवे 5 पर परवाणु से शिमला तक फोरलेन निर्माण में कई ऐसे ब्लैक स्पॉट्स हो चुके हैं, जहां पर दुर्घटनाएं रोजाना सामने आ रही है. साल 2021 की बात की जाए तो अब तक करीब 40 से 45 हादसे एक ही जगह होने से जिला प्रशासन और पुलिस भी तंग आ चुकी है.

By

Published : Feb 14, 2021, 4:05 PM IST

नेशनल हाईवे 5
नेशनल हाईवे 5

सोलन: जिला सोलन के नेशनल हाईवे 5 पर लगातार सड़क हादसे पेश आ रहे हैं. दरअसल यहां परमाणु से शिमला तक फोरलेन का काम चल रहा है जिससे कई जगहों पर पहाड़ भी दरक रहे हैं.

वीडियो

एनएच 5 पर सड़क हादसे

कालका शिमला नेशनल हाईवे 5 पर शमलेच टनल और धर्मपुर के पास एक ऐसा मोड़ है जहां पर लगातार गाड़ियों के पलटने के हादसे सामने आ रहे हैं. साल 2021 की बात की जाए तो अब तक करीब 40 से 45 हादसे एक ही जगह होने से जिला प्रशासन और पुलिस भी तंग आ चुकी है. प्रशासन समय-समय पर फोरलेन निर्माता कंपनी को निर्देश तो जारी कर रहा है लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है.

NH5 पर सड़क दुर्घटना (फाइल)

एनएच पर बढ़ रहा दुर्घटनाओं का डर

बता दे कि परवाणु से शिमला तक फोरलेन का काम चल रहा है, लेकिन सोलन तक एनएच का काम लगभग पूरा हो चुका है. उसी एनएच पर कुछ ऐसे ब्लैक स्पॉट्स भी बन चुके हैं, जहां पर रोजाना गाड़ी पलटने के हादसे हो रहे हैं. नेशनल हाइवे 5 चंडीगढ़ से शिमला को, सिरमौर को और बिलासपुर को भी जोड़ता हैं. नेशनल हाइवे बन जाने से लगातार सड़कों पर वाहनों का इजाफा हुआ है. इसी नेशनल हाईवे से गांव की सड़कों को जोड़ा गया है, लेकिन कहीं न कहीं अब हादसों का डर इन नेशनल हाइवे के बनने से बढ़ने लगा है.

नेशनल हाइवे 5

यातायात नियमों के पालन से नहीं होंगे हादसे

स्थानीय विजय दुग्गल और अजय शर्मा का कहना है कि सड़कों का निर्माण तो हिमाचल में हो रहा है, लेकिन सड़के बेतरतीब तरीके से बनाई जा रही है. ना ही सड़कों में ओवरस्पीड को रोकने के लिए कोई प्रबंध किया गया है और ना ही कोई बोर्ड वाहन चालकों के लिए लगाए गए हैं. ज्यादातर दुर्घटनाएं बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों के साथ देखने को मिलती है क्योंकि एनएच पर गाड़ियों की रफ्तार वो लोग कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. स्थानीय लोगों को भी कई बार ओवरस्पीडिंग के कारण वाहन दुर्घटनाओं का नुकसान झेलना पड़ रहा है.

नेशनल हाईवे 5

हादसों को रोकने के लिए निर्देश जारी

वहीं, जिला प्रशासन लगातार फोरलेन निर्माता कंपनी को निर्देश जारी कर रहा है. डीसी सोलन के सी चमन से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि परवाणु से शिमला तक फोरलेन निर्माण में कई ऐसे ब्लैक स्पॉट्स हो चुके हैं, जहां पर दुर्घटनाएं रोजाना सामने आ रही है. दुर्घटनाएं नेशनल हाईवे पर कम हों, इसके लिए फोरलेन निर्माता कंपनी को निर्देश जारी किए गए हैं.

नेशनल हाईवे 5 पर फोरलेन कार्य

पुलिस वसूल चुकी है 6 लाख का जुर्माना

डीएसपी सोलन रमेश शर्मा की मानें तो ओवरस्पीडिंग के कारण लगातार वाहन दुर्घटनाओं के मामले सामने आ रहे हैं. दुर्घटनाओं को कम करने के लिए पुलिस प्रशासन वाहन चालकों को जागरूक करने के साथ-साथ उनके चालान भी कर रहा है ताकि लोग सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें. आंकड़ों की अगर बात की जाए तो जनवरी 2021 से अब तक सोलन पुलिस द्वारा करीब 1000 चालान करके 6 लाख जुर्माना वसूला जा चुका है. वहीं, पुलिस प्रशासन द्वारा भी फोरलेंन निर्माता कंपनी को एनएच पर बने ब्लैक स्पॉटस पर स्पीड ब्रेकर और वाहन गति को कंट्रोल करने के लिए बोर्ड लगाने के निर्देश भी जारी किए गए हैं.

नेशनल हाइवे 5 पर फोरलेन कार्य

पहाड़ दरकने से भी NH पर मंडरा रहा खतरा

परमाणु से शिमला तक फोरलेन का काम इन दिनों खतरों से भरा हो चुका है. फोरलेन निर्माण के लिए काटी गई पहाड़ी पर से मलवा धीरे-धीरे करके सड़क पर उतर रहा है. हैरानी की बात यह है कि जहां पर पहाड़ी दरक रही है वहां पर ना तो पहाड़ी के ऊपर से सरिया नुमा मलबा हटाया गया है और ना ही प्रशासन और फोरलेन निर्माता कंपनी द्वारा किसी भी तरह से सुरक्षा घेरा वहां पर बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details