हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कांग्रेस के लिए रक्षा सौदे ATM, मलाई खाने और पैसे निकालने का था खेल- नरेंद्र मोदी

मोदी ने कहा कि 2014 में जब उन्होंने सत्ता संभाली और फाइलें खंगालना शुरू किया तो पता चला कि अपनी सुरक्षा जरूरतों का 70 प्रतिशत से भी अधिक भारत विदेशों से आयात करता है. अपने देश की सुरक्षा के लिए भारत विदेशों पर निर्भर करता था ये इसलिए होता था, क्योंकि रक्षा सौदे कांग्रेस के लिए एटीएम था और मलाई खाने और रुपए निकालने का खेल था.

By

Published : May 13, 2019, 11:44 PM IST

सोलन में जनसभा को संबोधित करते नरेंद्र मोदी

शिमलाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में हुए सभी रक्षा सौदे में कांग्रेस ने भ्रष्टाचार किया है. उन्होंने कहा कि ऐसा कोई भी रक्षा सौदा नहीं हुआ, जिसमें कांग्रेस पर भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगता हो. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश को रक्षा मामलों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए न ही कभी सोचा और न ही कभी कोशिश की.

सोलन में जनसभा को संबोधित करते नरेंद्र मोदी

मोदी ने कहा कि 2014 में जब उन्होंने सत्ता संभाली और फाइलें खंगालना शुरू किया तो पता चला कि अपनी सुरक्षा जरूरतों का 70 प्रतिशत से भी अधिक भारत विदेशों से आयात करता है. अपने देश की सुरक्षा के लिए भारत विदेशों पर निर्भर करता था ये इसलिए होता था, क्योंकि रक्षा सौदे कांग्रेस के लिए एटीएम था और मलाई खाने और रुपए निकालने का खेल था. इसलिए इन्होंने भारत को कभी रक्षा के मामले में आत्मनिर्भर नहीं होने दिया.

पढ़ेंः मोदी ने अपने भाषण में किया चने वाले का जिक्र, लोगों से पूछा क्या आज भी मौजूद है दुकान

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपीए सरकार अपने 10 साल के शासनकाल में कोई भी बड़ा फैसला लेने में असफल रही और अगर कोई फैसला लिया भी तो भष्टाचार की संलिप्तता के कारण उसका देश को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना बुलेट प्रूफ जैकेट मांगती रही, लेकिन कांग्रेस की यूपीए सरकार 6 साल तक सेना की इस मांगो को ठुकराती रही. जिसके कारण देश के बच्चे मातृभूमि की रक्षा में नकसली हमलों में शहीद होते रहे.

सोलन में जनसभा को संबोधित करते नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब भारत स्वतंत्र हुआ था उस समय भारत के पास रक्षा उत्पादन का 150 वर्षों से अधिक का अनुभव था. तब देश में 18 आधुनिक शस्त्र बनाने वाली फैक्टरियां थी. दूसरी तरफ चीन के पास एक भी ऐसा आधुनिक उद्योग नहीं था, लेकिन आज चीन रक्षा सामग्री में आत्मनिर्भर ही नहीं बल्की संसार का सबसे बड़ा निर्यातक भी है और दूसरी तरफ भारत रक्षा सामग्री आयात करने वाले देशों में शीर्ष में है. उन्होंने कहा कि हम अपनी रक्षा के लिए विदेशी सामान पर निर्भर करते हैं.

ये भी पढ़ेंः स्कॉलरशिप स्कैम: हिमाचल समेत पड़ोसी राज्यों में CBI की रेड, जानिए करोड़ों के घोटाले की पूरी कहानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details