हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कालका-शिमला फोरलेन पर सफर हुआ महंगा, सनवारा टोल पर नई दरें लागू

रात 12 बजे से कालका-शिमला पर सफर करना महंगा हो गया है. सनवारा टोल प्लाजा पर नई दरों से वाहनों को अब एंट्री दी जा रही है. क्या होंगी नई दरें.पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Apr 1, 2023, 9:08 AM IST

सनवारा टोल पर नई दरें लागू
सनवारा टोल पर नई दरें लागू

कसौली/सोलन:कालका-शिमला फोरलेन हाईवे 5 पर अब फिर सफर महंगा हो गया. एनएचएआई की ओर से सनवारा टोल को लेकर नई दरें निर्धारित की गई है. यह दरें शुक्रवार रात 12 बजे से लागू हो गई , जिसकी अधिसूचना जारी हो गई है. टोल वसूल कर रही रिद्ध-सिद्ध कंपनी को नई दरों से ही टोल एकत्र करने के आदेश दिया गया है. नई दरों के हिसाब से अब एलएमवी वाहनों को एक तरफा जाने के लिए 70 रुपए अदा करने होंगे. यह दरें वर्ष 2023-24 के लिए निर्धारित की गई हैं.

सनवारा टोल पर नई दरें हुई लागू

नई दरों को लिखा गया:सनवारा टोल प्लाजा पर कार्यरत रिद्ध-सिद्ध कंपनी के मैनेजर भवानी सिंह ने बताया कि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय के तहत एनएचएआई के प्रोजेक्ट निदेशक आरके खुरल ने इस बारे अधिसूचना जारी कर दी है. सनवारा टोल प्लाजा को बढ़ी दरों से रेट कलेक्शन करने के आदेश दिए गए. अधिसूचित दरों को सॉफ्टवेयर कंपनी की ओर से इंस्टाल किया गया है.इससे शुक्रवार रात 12 बजे से कार्य करना शुरू कर दिया गया है. टोल प्लाजा से 1 किमी के दायरे में लगाए गए रेट लिस्ट बोर्ड पर भी नई दरों को लिखा गया है.

इन्हें करना होगा ज्यादा भुगतान:बता दें कि देश के सभी टोल प्लाजा पर एक अप्रैल मध्यारात्रि से महंगे हो गए हैं. एक साल बाद दरों को फिर बढ़ाया गया है. वहीं ,जिन वाहनों ने फास्टैग नहीं लगाया उन्हें दोहरा भुगतान करना पड़ेगा. टोल प्लाजा पर पहले की अपेक्षा 10 से 30 रुपए ज्यादा का भुगतान करना होगा.

ये होंगी नई दरें:अधिसूचना के अनुसार कालका-शिमला फोरलेन हाईवे पर सनवारा टोल प्लाजा पर एक तरफा वाहन को ले जाने के लिए कार, जीप, वैनख् हल्के वाहन और एलएमवी वाहनों को अब 70 रुपए अदा करने होंगे. इससे पहले 65 रुपए देने पड़ते थे. वहीं, 24 घंटे में आने-जाने वाले वाहनों 105 रुपए अदा करने होंगे. बस-ट्रक (टू एक्सेल) 230 रुपए , थ्री एक्सेल कमर्शियल वाहन को 255 रुपए देने होंगे. हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी को 365 रुपए और अधिक बड़े वाहनों को 440 रुपए का भुकतान करना होगा.

पास अब बनेगा 330 रुपए में:वहीं ,20 किमी के दायरे में बनने वाले पास 315 रुपए की जगह अब 330 रुपए में बनेगा. वर्ष 2022-23 के लिए एलएमवी वाहनों को 65 अदा करने होंगे, जबकि डबल फेयर 95 रुपए वसूला जाता था. साथ ही लाइट कमर्शियल वाहन मिनी बस 105 रुपए, बस-ट्रक (टू एक्सेल) को 215 रुपए देने, थ्री एक्सेल कमर्शियल वाहनों को 235 रुपये, हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी के 340 रुपए देने और अधिक भारी वाहनों को 410 रुपए देने पड़ते थे.

ये भी पढ़ें :Toll Barrier Auction: टोल बैरियरों की नीलामी प्रक्रिया पूरी, 21% ज्यादा कीमत पर बिके, आबकारी विभाग ने जुटाए 132 करोड़ रुपये

ABOUT THE AUTHOR

...view details