हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

MC Solan Vendor Market: सोलन में जल्द सुलझेगा वेंडर मार्केट जमीन विवाद, दुकानदारों को मिलेंगी नई दुकानें

By

Published : May 1, 2023, 2:47 PM IST

Updated : May 1, 2023, 3:15 PM IST

सोलन शहर में बढ़ते अतिक्रमण की समस्या पर रोक लगाने के लिए नगर निगम सोलन की ओर से सब्जी विक्रेताओं के लिए वेंडर मार्केट बनाई गई, लेकिन आज तक इस वेंडर मार्किट का लाभ किसी को नहीं मिला है. क्योंकि ये निगम की जमीन नहीं है. नगर निगम सोलन ने सरकार को प्रस्ताव भेजकर कर उम्मीद जताई है कि ये जमीन अब निगम के नाम पर होगी और लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

Municipal Corporation Solan Vendor Market Land Controversy will solve
नगर निगम सोलन वेंडर मार्केट जमीन विवाद का होगा समाधान.

नगर निगम सोलन वेंडर मार्केट जमीन विवाद का होगा समाधान.

सोलन: सोलन शहर में बढ़ रहा अतिक्रमण जहां एक ओर शहर की खूबसूरती को बिगाड़ रहा है. वहीं, दूसरी ओर इसके कारण शहर की ट्रैफिक व्यवस्था भी खराब हो री है. सोलन शहर में बढ़ते अतिक्रमण की समस्या को रोकने के लिए नगर निगम सोलन की ओर से सब्जी विक्रेताओं के लिए वेंडर मार्केट बनाई गई थी. सपरून चौक पर विक्रेताओं के लिए स्थान देखा गया था, जहां पर दुकानें भी बनाई गई. लेकिन वर्तमान समय तक यह दुकानें उन्हें नहीं दी गई, क्योंकि यह जमीन निगम के नाम ही नहीं है. वहीं, अब वेंडर मार्किट की विवादों में चल रही जमीन जल्द ही निगम के नाम हो सकती है. इसके लिए निगम ने राजस्व और शहरी विकास विभाग के उच्चाधिकारियों को प्रस्ताव भेजा है. इसके बाद जगह निगम के नाम होने की काफी उम्मीद जगी है.

नगर निगम सोलन के डिप्टी मेयर राजीव कौड़ा ने बताया कि करीब 2 करोड़ की लागत से वेंडर मार्किट के भवन का निर्माण किया गया है, लेकिन वर्तमान तक इस भवन का इस्तेमाल वेंडर को सुविधा देने के लिए नहीं किया जा सका है. उन्होंंने बताया कि काफी समय से सपरून चौक के समीप बनी वेंडर मार्केट में ताला लटका हुआ है. इसे लेकर अब निगम ने प्रस्ताव भेजा है और उम्मीद है कि जल्द ही निगम के नाम यह जमीन होगी. प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही चयनित लोगों को यहां पर जगह दी जाएगी. इस तीन मंजिला भवन में वाहनों के लिए भी धरातल पर पार्किंग बनाई गई है. जबकि पहली मंजिल में सब्जी विक्रेताओं के लिए वेंडर मार्किट का निर्माण किया गया है. इसमें करीब 55 दुकानों की सुविधा दी गई है, ताकि विक्रेताओं को कोई समस्या न हो.

बता दें कि अवैध जमीन होने के चलते इस भवन में ताला लटका हुआ है. पहले यह जमीन मंडी विभाग के नाम थी यानी दशकों पहले अस्तित्व में रही पंजाब मंडी के नाम थी. इस जमीन के पास रिक्त पड़ी जमीन पर निगम की ओर से वेंडर मार्केट का निर्माण किया गया. लेकिन निगम के नाम यह जमीन नहीं होने से इसे अवैध जमीन करार दिया. लेकिन वहीं अब निमग ने उम्मीद जताई है कि जमीन उनके नाम होगी और जल्द ही लोगों को इसकी सुविधा भी मिलना शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें:सोलन नगर निगम के कर्मचारियों ने गाड़ी में ही जला दिया कूड़ा, लापरवाही पड़ सकती थी भारी, वीडियो वायरल

Last Updated : May 1, 2023, 3:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details