हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पेयजल स्कीम के पास छोड़ा जा रहा था 'जहरीला' पानी, ट्रैक्टर चालक को किया पुलिस के हवाले

By

Published : Jul 22, 2021, 2:27 PM IST

बीबीएन क्षेत्र में उद्योगों से निकल रहे कैमिकल युक्त और सीवरेज के पानी पेयजल स्त्रोतों के पास छोड़ा जा रहा है. इससे कई लोग बीमारियों का सामना कर रहे हैं. भटोलकलां में कई लोग गंदा पानी पीने से बीमार पड़ रहे हैं.

drinking-water-scheme-in-bhatoli-kalan-of-baddi
फोटो.

बीबीएन:औद्योगिक क्षेत्र बद्दी की भटोलीकलां पंचायत में स्थित पेयजल योजना के समीपर अवैध तरीके से उद्योगों से निकल रहे सीवरेज और कैमिकल युक्त पानी को अवैध रूप से छोड़ा जा रहा है. इससे कई लोग बीमार पड़ रहे हैं.

बुधवार रात को स्थानीय लोगों ने पेयजल योजना के समीप टैंकर से कैमिकल का पानी छोड़ रहे एक ट्रैक्टर चालक को पकड़कर बद्दी पुलिस के हवाले कर दिया. ग्रामीणों का कहना है कि पिछले लगभग डेढ़ 2 साल से भटौलीकलां पंचायत के लोग सीवरेज वाला पानी के चलते बीमारियों की चपेट में आ रहे थे. ग्रामीणों ने पीने के पानी की जांच करवाई तो पानी में सीवरेज की गंदगी पाई गई.

वीडियो.

ग्रामीणों ने इसकी सूचना आईपीएच और प्रदूषण विभाग को दी. ग्रामीणों ने मौके पर जाकर स्कीम का मुआयना किया. इस दौरान वहां हो रहे अवैध खनन और स्कीम के पास फैलाई जा रही गंदगी को देखकर लोग हैरान रह गए. लोगों ने पाया कि स्कीम के साथ लगती नदी में अवैध खननकारियों ने नदी के बीचों-बीच लगभग 100 मीटर लंबे और 10 फुट गहरे बड़े-बड़े गड्ढे बना दिए हैं. इन गड्ढों में उद्योंग से निकल रही सीवरेज की गंदगी और कैमिकल को डंप किया जा रहा है. गड्ढों में डंप किया गया पानी रिस कर पेयजल योजना में पहुंच रहा है.

इसके बाद लोगों ने एक निगरानी कमेटी का गठन किया और पेयजल योजना के पास नजर रखनी शुरू की. इस दौरान बुधवार रात को टैंकर से गंदा पानी छोड़ रहे एक ट्रैक्टर चालक को लोगों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया. लोगों ने मांग है कि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.

HPU आने पर CM जयराम ठाकुर को झेलना पड़ा विरोध, SFI ने मांगों को लेकर की नारेबाजी

ABOUT THE AUTHOR

...view details