हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

राधास्वामी सत्संग भवन में जल्द शुरू होगा 200 बिस्तरों वाला मेक शिफ्ट अस्पताल : DC

सोलन स्थित राधा स्वामी सत्संग केंद्र में आरंभिक चरण में 200 बिस्तरों वाला मेक शिफ्ट अस्पताल तैयार किया जा रहा है. डीसी सोलन केसी चमन ने बताया कि वर्तमान समय में मुख्यमंत्री खुद प्रदेश के सभी जिलों में कोविड-19 संकट से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं. प्रदेश के साथ-साथ जिला स्तर पर भी आवश्यक निर्देश जारी कर रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने सोलन शहर में उचित सुविधाएं स्थापित करने के निर्देश दिए थे.

By

Published : May 12, 2021, 10:45 AM IST

solan
फोटो

सोलन:हिमाचल प्रदेश में लगातार कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है. ऐसे में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए जयराम सरकार उचित कदम भी उठा रही है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निर्देश पर सोलन शहर में भी कोरोना संक्रमित रोगियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने का कार्य अंतिम चरणों पर चल रहा है. इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सोलन स्थित राधा स्वामी सत्संग केंद्र में आरंभिक चरण में 200 बिस्तरों वाला मेक शिफ्ट अस्पताल तैयार किया जा रहा है.

जिला स्तर पर आवश्यक निर्देश जारी

डीसी सोलन केसी चमन ने बताया कि वर्तमान समय में मुख्यमंत्री खुद प्रदेश के सभी जिलों में कोविड-19 संकट से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं. प्रदेश के साथ-साथ जिला स्तर पर भी आवश्यक निर्देश जारी कर रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने सोलन शहर में उचित सुविधाएं स्थापित करने के निर्देश दिए थे.

वीडियो

राधास्वामी सत्संग केंद्र कोरोना काल में कर रहा सराहनीय कार्य

डीसी ने कहा कि कोविड-19 संकट के शुरुआत के समय से ही राधास्वामी सत्संग केंद्र सराहनीय कार्य कर रही है. वहीं, इस दिशा में जिला प्रशासन को भी उचित सहायता उपलब्ध करवा रहा है. उन्होंने कहा कि राधास्वामी सत्संग द्वारा जिला के सोलन और नालागढ़ के साथ-साथ अन्य स्थानों पर भी इस दिशा में सराहनीय कार्य किए जा रहे हैं.

निर्माण कार्य प्रगति पर

सोलन के रबोन स्थित राधास्वामी सत्संग केंद्र का मेक शिफ्ट अस्पताल चयन विभिन्न मानको के अनुरूप किया गया है. उन्होंने कहा कि मेक शिफ्ट अस्पताल का निर्माण कार्य प्रगति पर है. शीघ्र ही यह सुविधा पूरी तरह से तैयार कर ली जाएगी. आरंभिक चरण में यहां पर कोरोना संक्रमितों के लिए ऑक्सीजन सुविधा के साथ 200 बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी.

केंद्र में फिलहाल 50 बिस्तर स्थापित

राधास्वामी सत्संग केंद्र में स्थान की समुचित उपलब्धता के चलते यहां पर बिस्तरों की संख्या को बढ़ाया भी जा सकता है. यहां पर 20 बिस्तर आईसीयू के अधीन रखे जाएंगे. केंद्र में 50 बिस्तर स्थापित भी कर दिए गए हैं. डीसी सोलन केसी चमन ने कहा कि इस कार्य को शीघ्र पूरा करने के लिए और कार्य की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता की अगुवाई में एक समिति गठित की गई है. इस समिति की देखरेख में निर्माण कार्य पूरा किया जा रहा है.

कोरोना संक्रमितों के लिए बेहतर सुविधाएं

उपायुक्त ने कहा कि जिला सोलन में कोरोना संक्रमित रोगियों के लिए वर्तमान में समर्पित कोविड-19 अस्पताल ईएसआई काठा में 38, एमएमयू कुमारहट्टी अस्पताल में 135 तथा नालागढ़ स्थित मेकशिफ्ट अस्पताल में 45 बिस्तर उपलब्ध है. एमएस कुमारहट्टी अस्पताल में 135 में 120 बिस्तरों के साथ ऑक्सीजन सुविधा तथा 15 के साथ वेंटिलेटर सुविधा उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें-भोरंज युवा कांग्रेस ने टीकाकरण को लेकर खड़े किए सवाल, SDM के माध्यम से राज्यपाल को भेजा ज्ञापन

ABOUT THE AUTHOR

...view details