हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घर में आसानी से बनाएं आयुर्वेदिक तुलसी काढ़ा, यहां जानें बनाने की विधि

आयुर्वेदिक विभाग लगातार लोगों को इस महामारी से बचने के लिए काढ़े का इस्तेमाल करने के लिए कह रहा है. काढ़ा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए काफी असरदार साबित होगा.

By

Published : Jun 15, 2020, 1:33 PM IST

basil decoction
तुलसी काढ़ा

सोलन: कोरोना महामारी के दौर में हर कोई सावधानी बरतने की कोशिश कर रहा है, लेकिन कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा पीड़ित कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग हो रहे है. एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाए रखने में एक सुरक्षा कवच का काम करती है. इसमें अगर थोड़ी सी भी कमजोरी आ जाए तो हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती है और हम बीमार पड़ जाते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता विशेष तौर पर हमें संक्रामक रोग से बचाए रखने के लिए बहुत मददगार साबित होती है. हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनने से हम बीमारी की चपेट में आने से बचे रहेंगे. इसके लिए आयुर्वेदिक विभाग लगातार लोगों को इस महामारी से बचने के लिए काढ़े का इस्तेमाल करने के लिए कह रहा है. काढ़ा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए काफी असरदार साबित होगा.

वीडियो.

जिला आयुर्वेदिक ऑफिसर डॉ. राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस के इस दौर में कोरोना वायरस के रोगियों को भी काढ़े का सेवन करवाया जा रहा है. इस काढ़े में वो औषधीय तत्व पाए गए हैं, जिसके माध्यम से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है. आयुर्वेद विभाग एक ऐसा ही कारण लोगों को बता रहा है, जिसे लोग घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए काफी असरदार साबित होगा.

तुलसी की पत्तियों से तैयार करें काढ़ा

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए आयुष मंत्रालय की ओर से भी कई प्रकार के इम्यूनिटी बूस्टर टिप्स दिए गए हैं इसमें बताया गया है कि तुलसी की पत्तियों से भी एक विशेष प्रकार का काढ़ा तैयार किया जा सकता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावी रूप से मजबूत बनाने के लिए काफी असरदार साबित होगा.

जिला आयुर्वेदिक ऑफिसर डॉ राजेंद्र शर्मा ने बताया कि जो लोग बाजार से काढ़ा लेने के लिए असमर्थ हैं. वह लोग घर में आसानी और असरदार काढ़ा बना सकते हैं. डॉ राजेंद्र शर्मा ने बताया कि काढ़े के लिए तुलसी दालचीनी, सौंठ और काली मिर्च का लोग घरों में इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि तुलसी की पत्तियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण मौजूद होता है, तुलसी की पत्तियों के अर्क का सेवन किया जाए तो यह और भी प्रभावी रूप से मददगार साबित होता है. वहीं, जब काढ़े के रूप में इसका सेवन किया जाए तो इसके सकारात्मक फायदे देखने को मिलते हैं.

कैसे घर पर बना सकते हैं काढ़ा

  • 1 गिलास के लिए
  • 10-12 तुलसी की पत्तियां
  • दालचीनी और सौंठ ( तुलसी का आधा)
  • काली मिर्च ( दालचीनी और सौंठ का आधा )

बनाने की विधि

  • एक गिलास पानी लें, उसे गर्म होने के लिए रख दें. जब पानी उबलने लगे तो इसमें तुलसी की पत्तियां और दालचीनी सौंठ और काली मिर्च डाल दें.
  • इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें. इस बात का ध्यान रखें कि जिस बर्तन में काढ़ा बना रहे हैं उसे ढक कर रखना है.
  • अब एक गिलास में इसे छानकर निकाल ले ठंडा होने दें, ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें. काढ़े का सेवन सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले करें.
  • 15 दिन या फिर 1 महीने तक इस काढ़े का प्रयोग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने लग जाती है

ABOUT THE AUTHOR

...view details