हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

BBN में खनन माफिया के हौसले बुलंद, SP ऑफिस के पीछे ही हो रही अवैध माइनिंग

स्थानीय लोगों का आरोप है कि यहां नदियों के किनारे हरियाणा-हिमाचल सीमा पर लगे क्रशर ही इस अवैध खनन को अंजाम दे रहे हैं व अभी तक करोड़ों रूपए का पत्थर अवैध रूप से बालद नदी से गायब हो चुका है.

By

Published : May 11, 2019, 9:28 PM IST

डिजाइन फोटो

सोलनः बीबीएन में खनन माफिया के हौसले इतने बुलंद है कि एसपी कार्यालय के पीछे बालद नदी में दिन रात खनन हो रहा है व प्रशासन मूक दर्शक बना हुआ है. लोगों का आरोप है कि हिमाचल व हरियाणा सीमा पर लगे क्रशर यहां खनन को अंजाम दे रहे हैं व जब लोग विरोध करते हैं तो यह लोग एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाते हैं.

स्थानीय लोगों गुरदयाल सिंह, राम कुमार, सूरजकुमार, बिक्की, मोहनलाल, सुरिंद्र व बिंदर का कहना है कि एसपी कार्यालय से मात्र कुछ दूरी पर सनसिटि अर्पाटमेंट के बिल्कुल पास रात को सारी रात खनन माफिया बालद नदी का सीना छलनी करता है परन्तु शिकायत के बावजूद विभाग कोई कार्रवाई नहीं करता.

SP ऑफिस के पीछे ही हो रही अवैध माइनिंग

स्थानीय लोगों का आरोप है कि यहां नदियों के किनारे हरियाणा-हिमाचल सीमा पर लगे क्रशर ही इस अवैध खनन को अंजाम दे रहे हैं व अभी तक करोड़ों रूपए का पत्थर अवैध रूप से बालद नदी से गायब हो चुका है. सारी रात जेसीबी और गाड़ियों का शोर शराबा होने के चलते सनसिटि अर्पाटमेंट के लेाग रात को चैन से सो भी नहीं पाते परन्तु एसपी कार्यालय बिल्कुल साथ होने के बावजूद पुलिस को यह आवाजें सुनाई नहीं देती.

पुलिस विभाग व खनन को कई बार इसकी शिकायत दी गई है और इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा रही, जबकि खनन विभाग यह कहकर पल्ला झाड़ देता है कि खनन हरियाणा में हो रहा है इसलिए हम कुछ नहीं कर सकते, जबकि स्थानीय लोगो को आरोप है कि यह सारा खनन हिमाचल सीमा में पड़ती बालद नदी में हो रहा है व खनन विभाग की मिली भगत से ये सारा काम हो रहा है.

स्थानीय लोगों की मांग है कि हिमाचल व हरियाणा सीमा की निशानदेही करवाई जाए और जिस भी क्रशर मालिक ने खनन को अंजाम दिया है उस पर कार्रवाई अमल में लाई जाए. लोगों की मांग है कि नदियों के किनारे खनन के उदेश्य से लगाए गये क्रशर बंद करवाए जाएं.

वहीं, मामले में एसपी बद्दी रोहित मालपानी का कहना है कि खनन की शिकायत करने के बाद तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाती है और उनके पास अब तक खनन की शिकायत नहीं आई है. वहीं, खनन अधिकारी कुलभूषण का कहना है कि शिकायत मिली है और विभाग द्वारा माईनिंग गार्ड को मौके पर भेजा गया है और पता लगाया जा रहा है कि यह खनन हिमाचल सीमा में हुआ है व हरियाणा सीमा में हुआ है.

पढ़ें- ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष का भाजपा पर आरोप, वीरभद्र के नाम से BJP कर रही झूठा प्रचार

ABOUT THE AUTHOR

...view details