हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Landslide On Kalka Shimla Railway Track: कालका शिमला रेलवे ट्रैक पर गिरा मलबा, सभी ट्रेनें हो गई रद्द

By

Published : Jun 24, 2023, 7:15 PM IST

हिमाचल प्रदेश में बारिश ने खूब तबाही मचाई है. भारी बारिश के कारण कालका शिमला विश्व धरोहर रेलवे ट्रैक पर पेड़ और मलबा गिर गया है. जिसकी वजह से सभी ट्रेनें कैसिंल कर दी गई हैं. पढ़ें पूरी खबर... (landslide on kalka shimla railway track) (heavy rainfall in himachal).

landslide on kalka shimla railway track
कालका शिमला रेलवे ट्रैक पर गिरा मलबा

धर्मपुर/सोलन: कालका शिमला विश्व धरोहर रेलवे ट्रैक पर शनिवार सुबह हुई बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन हो गया. इस कारण कालका से शिमला और शिमला से कालका जाने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया. जानकारी के अनुसार कोटी, जाबली, सनवारा, धर्मपुर, कुमारहट्टी, बड़ोग समेत शोघी रेलवे स्टेशन के आसपास ट्रैक पर भारी मात्रा में पानी के मलबा आया है. वहीं, कई जगहों और ट्रैक पर पेड़ भी गिरे हैं.

ट्रैक पर मलबे के चलते यात्रियों की बुकिंग भी रद्द होने के बाद बसों में गंतव्य स्थानों की ओर जाना पड़ा. ट्रैक में अधिकतर जगहों में मलबा और पत्थर समेत पेड़ आए हैं. वहीं, कोटी रेलवे स्टेशन के समीप पहाड़ी से अधिक पानी रेलवे स्टेशन की ओर आ गया. इससे स्टेशन में पानी ही पानी हो गया. मूसलाधार बारिश के कारण मलबा, पत्थर और पेड़ ट्रैक में आ जाने की सूचना विभिन्न स्टेशन मास्टर की ओर से अंबाला मंडल को दी गई. जिसके बाद कालका से शिमला और शिमला से कालका आवागमण करने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया.

कालका शिमला रेलवे ट्रैक पर पानी और मलबा

शनिवार सुबह हुई मूसलाधार बारिश के बाद गुम्मन, कोटी, सनवारा, धर्मपुर, बड़ोग और शोघी रेलवे स्टेशन के बीच भारी मात्रा में भूस्खलन के बाद बाधित हो गया. बारिश के बीच कालका से शिमला की ओर पहली ट्रेन चली, लेकिन यह ट्रेन गुम्मन रेलवे स्टेशन से पहले पेड़ गिरे होने के कारण बीच जंगल में ही फंसी रही. इस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

कालका शिमला रेलवे ट्रैक पर गिरे पेड़

ये भी पढ़ें-Himachal Weather: अभी तो बारिश शुरू हुई है ! मानसून की एंट्री के साथ तबाही की तस्वीरें देखें

वहीं, भूस्खलन हो जाने के बाद रेलवे बोर्ड की टीम ने तुरंत इसे हटाने का कार्य किया, लेकिन अन्य जगहों में भी पेड़ और मलबा ट्रैक पर आ गिरे. इसके बाद इसकी सूचना रेलवे के उच्चाधिकारियों को दी गई. वहीं, बारिश थमने के बाद रेलवे टीम ने ट्रैक को सुचारू करने का कार्य शुरू किया. मलबा हटाने के लिए बोर्ड टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी. उधर, रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि बारिश के बाद मलबा और पेड़ गिरने के कारण सभी ट्रेनों को रद्द किया गया. यात्रियों को कोई परेशानी ना हो इसकी सूचना उन्हें समय पर दी गई.

कालका शिमला रेलवे ट्रैक पर गिरा मलबा

यह ट्रेनें हुई रद्द: रेलवे बोर्ड की ओर से शनिवार को 04543, 72451, 52451, 52453, 04506, 52456, 72452, 52459, 52455, 04505, 04544, 52452, 52454, 52460 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया. यह ट्रेनें शिमला से कालका और कालका से शिमला की ओर आवाजाही करती हैं, लेकिन ट्रैक के बाधित होने के चलते ट्रेन को कालका और शिमला रेलवे स्टेशन में रद्द करना पड़ा.

कालका शिमला रेलवे ट्रैक पर गिरा मलबा

ये भी पढ़ें-हिमाचल में मानसून की एंट्री, आगामी 3 दिन Heavy Rain को लेकर Orange Alert जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details