हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Kalka-Shimla Track पर सोलन से शिमला से बीच चल रही स्पेशल ट्रेन, 8 स्टेशनों पर होगा हाल्ट

By

Published : Jul 21, 2023, 8:13 PM IST

कालका शिमला ट्रैक 6 अगस्त तक बंद रहेगा. लेकिन इस बीच शिमला से सोलन के बीच एक स्पेशल ट्रेन रोज चलेगी. इस ट्रेन से जुड़ी हर जानकारी के लिए पढ़ें पूरी ख़बर (Kalka Shimla Track) (Shimla to Solan Train)

Kalka Shimla Track
Kalka Shimla Track

सोलन: विश्व धरोहर कालका शिमला रेलवे ट्रैक पर सोलन से शिमला तक स्पेशल ट्रेन शुरू की गई है. शिमला से सोलन के बीच 8 स्टेशनों पर ये ट्रेन रुकेगी. इस ट्रेन के शुरू होने से गांव के लोगों को भी फायदा मिलेगा.

दरअसल भारी बारिश के बाद कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पूरी तरह से बाधित हुआ है. जगह-जगह लैंडस्लाइड होने से पहाड़ी से मलबा और पेड़ ट्रैक पर गिर गए हैं. जिससे ट्रैक को काफी नुकसान भी हुआ है. जिसे देखते हुए रेलवे ने फिलहाल 6 अगस्त तक कालका-शिमला ट्रैक को बंद कर दिया है. लेकिन विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर सोलन से शिमला तक स्पेशल ट्रेन शुरू कर दी गई है.

सोलन से शिमला के बीच रोज चलेगी ट्रेन

गौरतलब है कि कालका-शिमला रेल ट्रैक भारी बारिश के बाद 10 जुलाई से बंद है और अब रेलवे ने इसे 6 अगस्त तक बंद कर दिया है. लेकिन रेलवे बोर्ड ने ट्रैक बंद होने के करीब 10 दिन बाद गुरुवार से शिमला से सोलन के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. लोगों की सुविधा को देखते हुए समरहिल, जतोग, तारादेवी, शोघी, कैथलीघाट, कनोह, कंडाघाट, सलोगड़ा रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन का हाल्ट होगा. इस ट्रेन में चार बोगियां होंगी जिसमें दो सामान्य श्रेणी के डिब्बे होंगे.

सोलन से शिमला के बीच स्पेशल ट्रेन शुरू

सोलन-शिमला ट्रेन के शुरू होने से गांव के लोगों को भी सीधे तौर पर फायदा मिलेगा. यह स्पेशल ट्रेन शिमला से सुबह 8:15 बजे रवाना होगी और 11:15 बजे सोलन पहुंचेगी. वहीं सोलन से 02:30 बजे रवाना होगी और 05:25 बजे शिमला पहुंचेगी. बता दें कि कालका-शिमला रेल सेक्शन में कालका से सोलन तक मूसलाधार बारिश के बाद काफी नुकसान हुआ है. कई जगहों पर ट्रैक पर भारी मात्रा में मलबा आ गया है जबकि कई स्टेशनों में पुलिया में अधिक पानी का बहाव आने के बाद बह गई है. यहां पर केवल ट्रैक ही रह गया है. ऐसे में कालका से सोलन तक ट्रेन चलाना खतरे से खाली नहीं है. रेल मंडल अंबाला के डीआरएम गुरिंदर मोहन सिंह ने बताया कि लोगों की सुविधा को देखते हुए रोजाना एक ट्रेन शिमला से सोलन और सोलन से शिमला चलाई जा रही है. कालका-शिमला ट्रैक की मरम्मत का काम जारी है और जल्द ही इसपर ट्रेनें पहले की तरह चलने लगेंगी.

ये भी पढ़ें:Kalka-Shimla ट्रेन बंद, टैक्सी ड्राइवरों के सामने रोजी रोटी का संकट, बोले: कोरोना का दौर याद आ गया

ये भी पढ़ें:Manali : बाढ़ से मची तबाही के बाद ऐसी दिख रही है मनाली, सब कुछ हो चुका है तबाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details