हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Sep 13, 2019, 11:53 AM IST

ETV Bharat / state

कहीं हिमाचल में दस्तक न दे हैजा, हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की जांच में मरीजों में पाये गये ये लक्षण

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की जांच में मरीजों में हैजा बीमारी के लक्षण सामने आए हैं. कुछ दिन पहले औद्योगिक क्षेत्र बद्दी से सटे शाहपुर गांव में पेयजल में सीवरेज का पानी मिलने से हैजा फैलने की खबर सामने आई थी.

हैजा बीमारी के लक्षण

सोलन: औद्योगिक क्षेत्र बद्दी से सटे शाहपुर गांव में पेयजल में सीवरेज का पानी मिलने से हैजा फैलाने की आशंका है. हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की जांच में मरीजों में हैजा बीमारी के लक्षण सामने आए हैं. विभागीय जांच में सामने आया है कि बच्चों की मौत खतरनाक हैजे के कारण हुई है. इसके अलावा दो-चार मरीजों में भी इसके लक्षण पाए गए हैं.


हैजे के कारण हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी के कहर पर काबू पाने के लिए जुट गया है. इसी कड़ी में हिमाचल में हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गुरुवार को प्रवासी कामगारों की झुग्गियों का दौरा किया और जरूरी जानकारी व दवाइयां मुहैया कराई इसके अलावा साफ पेयजल के लिए हरियाणा सरकार ने टैंकरों की व्यवस्था भी शुरू कर दी है.

वीडियो


बता दें कि बद्दी हरियाणा सीमा पर स्थित शाहपुर में दूषित पानी पीने से 2 बच्चियों की मौत हो गई थी. वहीं, 70 से ज्यादा प्रवासियों को अस्पताल में दाखिल करना पड़ा था. नालागढ़ बद्दी में अभी भी 15 प्रवासी उपचाराधीन हैं. इसके अलावा पंचकूला पीजीआई में अभी 20 से ज्यादा मरीजों का उपचार चल रहा है.


मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉक्टर राजन उप्पल ने बताया कि क्षेत्र में आंत्रशोथ की स्थिति नियंत्रण में है और जरूरी दवाएं वितरित की गई हैं. आंत्रशोथ के दृष्टिगत जिला कार्यक्रम अधिकारी सोलन डॉक्टर गगन को बद्दी में तैनात कर दिया गया है और उनके नेतृत्व में चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल कर्मियों का एक दल स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं सभी रोगियों की हालत स्थिर है.

ये भी पढ़ें- स्कूली विद्यार्थियों ने प्लास्टिक से दूर रहने का दिया संदेश, डीसी चंबा ने बच्चों को किया सम्मानित


जिला निगरानी अधिकारी स्वास्थ्य पंचकूला राजीव नरवाल ने बताया कि मरीजों में खतरनाक हैजे के लक्षण पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गुरुवार को भी प्रवासी क्षेत्र का दौरा किया है. पेयजल में सीवरेज का पानी मिलने से बीमारी फैली है. बता दें कि हिमाचल के स्वास्थ्य विभाग को अभी तक हैजे की सूचना नहीं मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details