हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

RBI की ओर से बद्दी में वित्तीय साक्षरता कैंप का आयोजन

By

Published : Feb 15, 2020, 9:31 AM IST

वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से पिछले चार वर्षों से वित्तीय साक्षरता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है. वित्तीय साक्षरता सप्ताह के अंतर्गत 13 फरवरी को भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक किशन चंद आनंद की अध्यक्षता में बद्दी में एक टाउनहॉल बैठक का आयोजन किया गया.

Financial literacy camp
RBI की ओर से बद्दी में वित्तीय साक्षरता कैंप का आयोजन.

बद्दी: वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से पिछले चार वर्षों से वित्तीय साक्षरता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश में 10 से 15 फरवरी 2020 तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह आयोजित किया जा रहा है.

वित्तीय साक्षरता सप्ताह के अंतर्गत 13 फरवरी को भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक किशन चंद आनंद की अध्यक्षता में लेमन ट्री होटल बद्दी में एक टाउनहॉल बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में आरबीआई के महाप्रबंधक रमेश चंद, पीएनबी के डीजीएम दीपक कक्कड़, बैंक ऑफ बड़ौदा की डीजीएम सुश्री सम्मिता सचदेव और बद्दी क्षेत्र के उद्यमियों ने भाग लिया.

वीडियो रिपोर्ट.

आनंद प्रभारी ने कहा कि इस वर्ष के वित्तीय साक्षरता सप्ताह का मुख्य थीम एमएसएमई पर आधारित है. भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से एमएसएमई से संबधित विभिन्न योजनाओं और सुविधाओं से प्रदेश भर में उद्यमियों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है. प्रदेश में कार्यरत सभी बैंक शाखाओं की कार्यक्रम में मुख्य भूमिका है.

प्रभारी ने कहा कि एमएसएमई इकाईयों का देश की अर्थव्यवस्था और रोजगार प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान के चलते भारतीय रिजर्व बैंक इकाईयों की कठिनाइयों के निवारण के लिए कटिबद्ध है. उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों को बैंकों से जोड़नें के लिए बैंकों को अधिक बल देने की अवश्यकता है.

कार्यक्रम के दौरान ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के ग्राहकों को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना एवं एमएसएमई प्लस के अंतर्गत स्वीकृत ऋणों को भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक के कर कमलों से प्रदान किया गया. कार्यक्रम में उद्यमियों को विभिन्न सुविधाओं के बारे में अवगत करने के साथ उद्यमियों के विभिन्न सवालों के संतोषपूर्वक जवाब भी दिए गए.

पढ़ें:वैलेंटाइन डे पर 'बाबू अब लौट आओ' लिख कर रंग दी शहर की दीवारें

ABOUT THE AUTHOR

...view details