हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

फर्जी डिग्री मामले में ईडी की बड़ी कारवाई, लाखों युवाओं के भविष्य पर तलवार

By

Published : Jan 29, 2021, 9:17 PM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन में फर्जी डिग्री मामलों को लेकर विवादों में घिरी मानव भारती यूनिवर्सिटी में ईडी ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है. फर्जी डिग्री मामले को लेकर लगातार नए खुलासे देखने को मिल रहे हैं, ईडी दूसरे राज्यों में जाकर भी फर्जी डिग्री मामले को लेकर हिमाचल प्रदेश से जुड़े तार के बारे में जानकारी हासिल कर रही है.

fake degree case
फर्जी डिग्री मामला

सोलनः हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन में फर्जी डिग्री मामलों को लेकर विवादों में घिरी मानव भारती यूनिवर्सिटी में ईडी ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने मामले में यूनिवर्सिटी के नाम से रेजिडेंशियल हाउस,कमर्शियल बिल्डिंग जो कि हिमाचल प्रदेश में है, इसके अलावा राजस्थान में यूनिवर्सिटी के नाम से संपत्ति और एफडीआर के साथ-साथ 194.17 करोड़ की संपति जो कि मानव भारती ट्रस्ट के चेयरमैन राजकुमार राणा और उसके परिजनों के नाम से है उसे भी अटैच कर लिया है.

लगातार नए खुलासे

बता दें कि फर्जी डिग्री मामले को लेकर लगातार नए खुलासे देखने को मिल रहे हैं, ईडी दूसरे राज्यों में जाकर भी फर्जी डिग्री मामले को लेकर हिमाचल प्रदेश से जुड़े तार के बारे में जानकारी हासिल कर रही है.

लाखों युवाओं का भविष्य भी अधर में

करीब चार लाख से ज्यादा फर्जी डिग्री बेचने वाले मानव भारती विश्वविद्यालय ने अपने गोरखधंधे से लाखों युवाओं के भविष्य पर सवालिया निशान लगा दिया है. हालत यह है कि युवा जहां सरकारी या निजी कंपनी में नौकरी कर रहे हैं, उनकी डिग्री पर भी सवाल खड़े हो गए हैं. बड़ी संख्या में युवाओं को उनके नियोक्ताओं ने डिग्री वेरिफाई कराने की चिट्ठियां भी लिख दी हैं. ऐसे में अब फर्जी डिग्री लेने वालों के अलावा उन युवाओं का भविष्य भी अंधकार में जाने की ओर है जिन्होंने दिन-रात पढ़ाई कर डिग्री हासिल की थी.

ये भी पढ़ेंःजिला परिषद के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष चुनाव से पहले CM पहुंचे धर्मशाला

ABOUT THE AUTHOR

...view details