हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार होगा सोलन में कोरोना का टीकाकरण : उपायुक्त

By

Published : Jan 14, 2021, 9:29 PM IST

कोविड-19 टीकाकरण का प्रथम चरण 16 जनवरी, 2021 से प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशानुसार सोलन जिला में आरम्भ होगा. यह जानकारी आज यहां कोविड-19 टीकाकरण जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने दी. उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार इसे चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा. प्रथम चरण के टीकाकरण के उपरान्त द्वितीय चरण का टीकाकरण 28 दिन बाद किया जाएगा हालांकि द्वितीय चरण में केवल उन्हीं का टीकाकरण किया जाएगा जिन्हें प्रथम चरण में टीका लगा है.

COVID-19
COVID-19

सोलन: कोविड-19 टीकाकरण का प्रथम चरण 16 जनवरी, 2021 से प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशानुसार सोलन जिला में आरम्भ होगा. यह जानकारी आज यहां कोविड-19 टीकाकरण जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने दी

पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण

उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला में कोविड-19 टीकाकरण का प्रथम चरण 16 जनवरी, 2021 से आरम्भ किया जा रहा है. इस चरण में जिला के स्वास्थ्य कर्मियों एवं आंगनवाड़ी कार्याकताओं का टीकाकरण किया जाएगा.

प्रथम चरण में क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, एम.एम.यू कुम्हारहट्टी तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़, इन तीन निर्धारित स्थानों पर प्रथम चरण में 16 जनवरी, 18 जनवरी, 21 जनवरी, 23 जनवरी, 28 जनवरी, 30 जनवरी तथा 1 फरवरी 2021 को पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा. उपायुक्त ने कहा कि टीकाकरण के लिए ड्राई रन में की गई तैयारियों को आधार बनाकर टीकाकरण सफलतापूर्वक पूरा किया जाएगा.

चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा टीकाकरण

उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार इसे चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा. प्रथम चरण के टीकाकरण के उपरान्त द्वितीय चरण का टीकाकरण 28 दिन बाद किया जाएगा हालांकि द्वितीय चरण में केवल उन्हीं का टीकाकरण किया जाएगा जिन्हें प्रथम चरण में टीका लगा है.

किसी भी आपात स्थिति से निपटने निर्देश

उपायुक्त ने कहा कि इस टीकाकरण के लिए जिला में कुल 30 स्थान चिन्हित किए गए है. टीकाकरण के संबंध में मीडिया को पूरी जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन तथा जिला स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी. उन्होंने टीकाकरण के सफल कार्यान्वयन के लिए सभी स्तरों पर उचित प्रबन्धन एवं समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए है. उन्होंने टीकाकरण के उपरान्त किसी भी सम्भावित आपात स्थिति से निपटने के लिए भी समुचित तैयारियां करने के निर्देश दिए है.

ज्यादा से ज्यादा सैम्पलिंग की जाए

के.सी. चमन ने बैठक में निर्देश दिए कि कोविड-19 की समयबद्ध जांच के लिए जिला में सैम्पलिंग बढ़ाई जाए. उन्होंने जिला के प्रत्येक स्वास्थ्य खण्ड से सैम्पलिंग के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश भी दिए. उन्होंने कहा कि जिला में प्रतिदिन 1500 व्यक्तियों की सैम्पलिंग की जानी चाहिए ताकि कोविड-19 महामारी से सभी को सुरक्षित रखा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details