हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

CM का बद्दी व नालागढ़ का एक दिवसीय दौरा, कहा- होम आइसोलेशन तंत्र को सुदृढ़ करने पर दिया जाए बल

By

Published : Apr 17, 2021, 10:49 PM IST

नालागढ़ में सीएम जयराम ठाकुर ने बद्दी व नालागढ़ का एक दिवसीय दौरा किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 90 प्रतिशत से अधिक कोविड-19 मरीज होम आइसोलेशन में हैं. इसलिए होम आइसोलेशन तंत्र को सुदृढ़ करने पर बल दिया जाना चाहिए. जयराम ठाकुर ने कहा कि काला अम्ब और पांवटा साहिब क्षेत्रों के उद्योगपत्तियों को उनकी इकाइयों में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से जारी की गई. मानक संचालन प्रक्रिया और दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना चाहिए.

cm-jairam-thakur-visit-in-nalagarh
फोटो

नालागढ़:राज्य में होम आइसोलेशन तंत्र को सुदृढ़ करने के अलावा कोविड-19 मरीजों का पता लगाने के लिए परीक्षण संख्या बढ़ाने पर विशेष बल दिया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह बात शनिवार को बीबीएन के दौरे के दौरान नालागढ़ में सिरमौर जिला की कोविड-19 की वर्चुअली समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी.

राज्य में 90 प्रतिशत से अधिक कोविड-19 मरीज होम आइसोलेट

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 90 प्रतिशत से अधिक कोविड-19 मरीज होम आइसोलेशन में हैं. इसलिए होम आइसोलेशन तंत्र को सुदृढ़ करने पर बल दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसी प्रकार चिकित्सकों को भी होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों का उचित उपचार और नियमित निगरानी सुनिश्चित करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन के अन्तर्गत घरों में रहने वाले मरीजों की स्वास्थ्य विभाग को स्वास्थ्य मापदण्ड के अनुसार नियमित निगरानी करनी चाहिए. पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों को भी होम आइसोलेशन के अन्तर्गत रहने वाले मरीजों की स्वास्थ्य स्थिति पर नजर रखनी चाहिए.

वीडियो.

कोविड दिशा-निर्देशों का कड़ाई से करें पालन

जयराम ठाकुर ने कहा कि काला अम्ब और पांवटा साहिब क्षेत्रों के उद्योगपत्तियों को उनकी इकाइयों में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से जारी की गई मानक संचालन प्रक्रिया और दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना चाहिए. उन्होंने कहा कि कोविड-19 पाॅजीटिव मरीजों के संपर्कों का पता लगाने पर ध्यान दिया जाना चाहिए.

निर्धारित सीमा का सख्ती से करें पालन

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन को विवाह समारोह, धार्मिक व सामाजिक कार्यों के लिए निर्धारित अधिकतम सीमा का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक हो तो उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को मामलों के बढ़ने की स्थिति में आवश्यक मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि लोगों को फेस मास्क और हैंड सेनिटाइजर का प्रयोग करने और सार्वजनिक स्थानों में भीड़-भाड़ से बचने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए

टीकाकरण की गति को बढ़ाना कोरोना से बचाने का साधन

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि टीकाकरण की गति को बढ़ाना होगा क्योंकि यही इस वायरस से स्वयं को बचाने का एक प्रभावी साधन है. उन्होंने कहा कि जिला के सभी अस्पतालों में पर्याप्त डाॅक्टर, पैरा मैडिकल स्टाॅफ और उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा अधिकारियों द्वारा किसी भी स्थिति से निपटने के लिए दवाइयों और अन्य उपकरणों का पर्याप्त भण्डारण सुनिश्चित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि सभी निजी अस्पतालों को आवश्यकता पड़ने पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सेवाएं देने के लिए तैयार रहने को कहा जाना चाहिए.

कोरोना सावधानियों के बारे में लोगों को जागरूक

उपायुक्त सिरमौर डाॅ. आरके परूथी ने नाहन से वर्चुअली बैठक में भाग लेते हुए कहा कि जिले में कोविड-19 मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि कुल 598 सक्रिय मामलों में से लगभग 500 मामले औद्योगिक क्षेत्र काला अम्ब और पांवटा साहिब से हैं. उन्होंने कहा कि इनमें से लगभग 580 मरीज होम आइसोलेशन में हैं.

ये भी पढ़ें:पुलिस ने दबोचे कोरोना संक्रमित कैदी, सराहां कोविड अस्पताल से हुए थे फरार

ABOUT THE AUTHOR

...view details