हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना वायरस को लेकर सोलन स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, टूरिज्म और एजुकेशन डिपार्टमेंट को दिए गए निर्देश

स्वास्थ्य विभाग सोलन ने कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. जिसमें बाहरी देशों से जिला सोलन पहुंच रहे लोगों पर भी विभाग नजर बनाए हुए है. वहीं, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में संबंधित वायरस के रोगी के उपचार के लिए आइसोलेशन वार्ड को भी तैयार किया जा चुका है. लोगों को पर्चे बांटने के साथ सोशल मीडिया से जागरूक किया जा रहा है.

By

Published : Mar 4, 2020, 8:54 PM IST

civil hospital solan ready to handle corona virus
स्वास्थ्य विभाग सोलन ने कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

सोलनःस्वास्थ्य विभाग सोलन में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. जिसमें बाहरी देशों से जिला सोलन पहुंच रहे लोगों पर भी विभाग नजर बनाए हुए है. वहीं, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में संबंधित वायरस के रोगी के उपचार के लिए आइसोलेशन वार्ड को भी तैयार किया जा चुका है. लोगों को पर्चे बांटने के साथ सोशल मीडिया से जागरूक किया जा रहा है.

जिला स्वास्थ्य अधिकारी एनके गुप्ता ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद है. लोगों को पर्चे बांटने सहित अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक भी किया जा रहा है. वहीं, अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्रों के डॉक्टरों सहित अन्य स्टाफ को भी सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

कोरोना वायरस को लेकर सोलन अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड तैयार.

जिसमें अगर कोई संदेहयुक्त मामला आता है तो उसके टेस्ट करवाए जाएंगे, अगर इस तरह का कोई मामला सामने आता है, तो इसके लिए अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड भी तैयार किया गया है.

एनके गुप्ता ने बताया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए टूरिज्म और एजुकेशन डिपार्टमेंट को भी सख्त हिदायत दी गई है, उन्होंने बताया कि टूरिज्म डिपार्टमेंट को सभी होटलों में बाहर से आने वाले सभी पर्यटकों के बारे में सही जानकारी लेने के बारे में कहा गया है. जिससे बाहरी देशों से आने वाले पर्यटकों पर नजर रखी जा सके.

वीडियो.

वहीं,शिक्षा विभाग को भी जानकारी देने के लिए कहा गया है. साथ ही उन्हें बताया कि सभी स्कूलों में पंपलेट दी गई है जिससे सुबह प्रार्थना के समय टीचरों द्वारा बच्चों को इस बारे में जानकारी दी जाए.

स्वास्थ्य विभाग ने के कोरोना वायरस पर सुझाव

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का प्रयोग करने की राय दी है. इसके अलावा मांस-मछली, सी फूड न खाएं, बाहर के खाने से परहेज करें. ताजा खाना पकाकर खाएं. कुछ भी खाने से पहले हाथ जरूर धोएं.

खांसते, छींकते समय मुंह ढक कर रखें. सार्वजनिक स्थल पर जाने से बचें, हाथ मिलाने से बचें, हाथ को आंख, नाक और मुंह को सीधे न छुएं. पशु-पक्षी पालन गृह में जाने से परहेज करें. बाहर से घर या ऑफिस पहुंचने पर हाथ साबुन से धोएं.

चीन सहित अन्य देश में फैल रहे कोरोना वायरस को लेकर हिमाचल में भी स्वास्थ्य अधिकारी सतर्क हो गए हैं. फिलहाल अभी तक जिला सोलन में कोरोना वायरस को लेकर संदेहयुक्त मामला नहीं आया है. इसके बावजूद भी लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण सहित अन्य विषयों के बारे में जानकरी प्रदान की जा रही है. जिसमें बताया जा रहा है कि यदि किसी व्यक्ति के गले में खराश, खांसी, सिर दर्द, नाक से पानी बहना सहित बुखार जैसे लक्षण पाए जाते हैं, तो उन्हें डॉक्टरों से जांच करवाने की भी हिदायत दी गई है.

ये भी पढ़ें:कोरोना वायरस पर विधानसभा में हंगामा, विपक्ष ने किया वॉकआउट

ABOUT THE AUTHOR

...view details