हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Heavy Rain In Solan: सोलन में देर रात से हो रही मुसलाधार बारिश, कई घरों और गाड़ियों को नुकसान, चंडीगढ़ शिमला NH फिर से बंद

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 23, 2023, 11:01 AM IST

Updated : Aug 23, 2023, 12:27 PM IST

सोलन में देर रात से मूसलाधार बारिश का दौर जारी है. जिसकी वजह से चक्की मोड़ के पास लैंडस्लाइड होने से चंडीगढ़ शिमला हाईवे फिर से बंद हो गया है. वहीं, सुबाथू में तीन घरों को नुकसान पहुंचा है. पढ़िए पूरी खबर... (Chandigarh Shimla NH closed) (Heavy Rain In Solan) (solan many houses damaged).

Etv Bharat
Etv Bharat

सोलन में बारिश से नुकसान

सोलन:हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश को लेकर और अलर्ट जारी किया गया है. सोलन में देर रात करीब 1 बजे से मूसलाधार बारिश का दौर जारी है. भारी बारिश के चलते चंडीगढ़ शिमला नेशनल हाइवे 5 एक बार फिर से चक्की मोड़ के पास बाधित हो गया है. चक्की मोड़ में पहाड़ी से भारी मात्रा में मलबा आने से सड़क बाधित है. वहीं ट्रैफिक को लेकर पुलिस प्रशासन ने वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करने की अपील की है. वहीं, सुबाथू में भारी बारिश से तीन घरों को नुकसान पहुंचा है.

पुलिस प्रशासन ने यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग करने को कहा है. चंडीगढ़ से शिमला आने वाले यात्री परवाणु से वाया कसौली होते हुए शिमला जा सकते हैं. वहीं शिमला से चंडीगढ़ जाने के लिए वाया नालागढ़ मार्ग या फिर सोलन पहुंचकर वाया नाहन रोड पर जाकर चंडीगढ़ पहुंचा जा सकता है. लगातार हो रही बारिश के चलते भूस्खलन और लैंड सिंकिंग होने का डर लोगों में बना हुआ है.

चक्की मोड़ पर मलबा आने से चंडीगढ़ शिमला नेशनल हाईवे बंद

सोलन में देर रात से हो रहे भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. जिला प्रशासन सोलन ने आज सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने निर्देश दिए हैं. इसको लेकर डीसी सोलन मनमोहन शर्मा ने देर रात आदेश भी जारी कर दिए. वहीं दूसरी तरफ नदी नालों का जलस्तर भी देर रात से हो रही बारिश के चलते बढ़ चुका है. इसको लेकर जिला प्रशासन सोलन ने लोगों से नदी नालों से दूर रहने की अपील की है. वहीं भूस्खलन होने या अन्य आपदा की स्थिति में लोगों के फंसे होने की सूचना जिला प्रशासन सोलन तक पहुंचाने के भी अपील की है.

सोलन में देर रात से हो रही मुसलाधार बारिश

हिमाचल प्रदेश में बीती रात से हो रही बारिश अब लगातार बढ़ती जा रही है. भारी बारिश से नदी नालों का जलस्तर बढ़ रहा है. गांव में आने वाले छोटे-छोटे नाले विकराल रूप ले रहे हैं. इस दौरान जनजीवन प्रभावित देखने को मिल रहा है. सोलन के कंडाघाट की गांव छौशा में नदी नाले उफान पर है. जिसकी वजह से रास्ते पानी का बहाव आ रहा है. लोगों को इन्ही रास्तों से होकर मजबूरी में गुजरना पड़ रहा है

भारी बारिश से नदी नालों में उफान

पिछले दो दिन से हो रही तेज बारिश के कारण सोलन के नालागढ़ में बालद नदी उफान पर है. बालद नदी में भारी मात्रा में बारिश का पानी आने के कारण बद्दी में पुल भी टूट चुका है. जिस कारण औद्योगिक क्षेत्र बद्दी हरियाणा चंडीगढ़ से भी कट चुका है. वहीं जिला पुलिस बद्दी की ओर से नेशनल हाईवे 105 पिंजौर बद्दी, चंडीगढ़ मार्ग की आवाजाही को बंद कर दिया गया है. यहां पर ट्रैफिक वाया लक्कड़ डीपू पुल से होते हुए बरोटीवाला की ओर डायवर्ट किया गया है.

भारी बारिश से पहाड़ी से सड़कों पर आया पानी

लगातार पिछले कई घंटो से हो रही बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश में जनजीवन प्रभावित है. सोलन में देर रात से हो रही बारिश के चलते सुबाथू के लोअर थड़ी में ज्यादा पानी आ गया, जिसकी वजह से भारी मात्रा में मलबा सड़क पर आ गया है. जिस वजह से यहां पर तीन मकानों को खतरा पैदा हो गया है. वहीं, कई गाड़ियों को नुकसान हुआ है और 3-4 गाड़ियों के बहने की सूचना है. यह जानकारी जिला प्रशासन की ओर से दी गई है.

ये भी पढ़ें:Kangra Houses Damaged: कांगड़ा जिले में पहाड़ी दरकने से करीब 30 घरों को नुकसान, प्रशासन करवा रहा जियोलॉजिकल सर्वे

Last Updated : Aug 23, 2023, 12:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details