हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बढ़ती जनसंख्या देश की सभी समस्याओं की जड़, केंद्र सरकार ले सकती है बड़ा फैसला: शांता कुमार

पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर उन्होंने पीएम मोदी से दो बार मुलाकात कर चुके हैं.

By

Published : Aug 12, 2019, 7:12 PM IST

shanta kumar

सोलन: जिला सोलन में पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार बढ़ती जनसंख्या घटते संसाधन कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे. इस दौरान शांता कुमार ने कहा कि देश में बढ़ती जनसंख्या सबसे बड़ी समस्या है. जब तक बढ़ती आबादी पर नियंत्रण नहीं होता तब तक देश में हो रहे विकास का किसी को लाभ नहीं मिलेगा.

शांता कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद अब राम मंदिर समेत देश में जनसंख्या नियंत्रण करना भी प्रधानमंत्री के एजेंडे में है.
उन्होंने कहा कि बढ़ती आबादी देश में सभी समस्याओं की जड़ है. इसलिए पिछले 5 सालों से बढ़ती जनसंख्या को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस संबंध में काफी गंभीर हैं.

सोलन में आयोजित किया कार्यक्रम 'बढ़ती जनसंख्या घटते संसाधन'

पूर्व सीएम शांता कुमार ने उम्मीद जताई कि आगामी दिनों में केंद्र सरकार इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाएगी. उन्होंने कहा कि वो खुद दो बार बढ़ती आबादी मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर चुके हैं.

'बढ़ती जनसंख्या घटते संसाधन' कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे शांता कुमार

शांता कुमार ने कहा कि देश में हर दिन 50000 बच्चे पैदा होते हैं. उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या के कारण देश में बेरोजगारी और गरीबी लगातार बढ़ रही है. इस दिशा में लोगों को जागरुक करने की आवश्यकता है. अगर ऐसा नहीं किया गया तो विकास चाहे जितना भी हो उसे जनसंख्या का दानव निगल ही जाएगा.

'बढ़ती जनसंख्या घटते संसाधन' कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे शांता कुमार

ये भी पढ़ें: सीएम के जिले से पूर्व भाजपा सदस्य ने थामा कांग्रेस का दामन, कही ये बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details