हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

धर्मपुर: 44 पंचायतों के लिए 66,133 वोटर करेंगे भविष्य तय, शुक्रवार को थम जाएगा चुनावी शोर

By

Published : Jan 14, 2021, 11:04 PM IST

विकास खंड अधिकारी रवि कुमार बैंस ने कहा कि विकास खंड धर्मपुर में भी इन दिनों चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. 276 वार्डों के लिए प्रजाइडिंग ऑफिसर तैनात किए गए है. विकास खंड के तहत आने वाली 44 पंचायतों जिसमें 38 पंचायतें पुरानी व नई 05 पंचायतों में चुनाव होने हैं. इसके लिए रिहर्सल भी करवाई जा चुकी है.

panchayat election schedule of dharampur
धर्मपुर पंचायत चुनाव

कसौली/सोलन: हिमाचल प्रदेश में नगर परिषद व नगर पंचायतों के चुनावों के सम्पन्न होने के बाद अब पंचायत के चुनावों लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाने लगा है. प्रदेश में पंचायत के चुनाव तीन चरणों में होने हैं. बैलेट पेपर के लिखने से लेकर चुनाव को बेहतर तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए पोलिंग पार्टियों को तैयार किया जा रहा है. 17 जनवरी को पहले चरण में चुनाव के लेकर शुक्रवार को शोर थम जाएगा और डोर टू डोर प्रचार होगा.

विकास खंड अधिकारी रवि कुमार बैंस ने कहा कि विकास खंड धर्मपुर में भी इन दिनों चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. 276 वार्डों के लिए प्रजाइडिंग ऑफिसर तैनात किए गए है. विकास खंड धर्मपुर के तहत आने वाली 44 पंचायतों जिसमें 38 पंचायतें पुरानी व नई 05 पंचायतों में चुनाव होने हैं. इसके लिए रिहर्सल भी करवाई जा चुकी है. इसमें पहली रिहर्सल 06 जनवरी, दूसरी रिहर्स्ल 12 जनवरी करवाई गई थी, जिसमें पोलिंग पार्टियों की समस्याओं को भी सूना गया और उनका समाधान किया गया था.

वीडियो.

15 जनवरी को होगी अंतिम रिहर्स्ल

अब अंतिम रिहर्स्ल 15 जनवरी को करवाई जानी है और पहले चरण में चुनाव करवाने के लिए पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा. पोलिंग पार्टियां आसानी से चुनाव करवा सके इसके लिए तीन चरणों में सबसे पहले विकास खंड धर्मपुर की दूरगामी पंचायतों में चुनाव करवाए जाएंगे. इसके बाद दूसरे चरण में मध्य की पंचायतें व अंत में विकास खंड धर्मपुर की पास की पंचायतों में चुनावी प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इसके लिए बाकायदा शेड्यूल को जारी किया गया है. साथ ही कोविड प्रोटोकॉल व एसओपी को ध्यान में रखकर चुनाव तीन चरणों में सम्पन्न करवाए जाएंगे. बूथ पर विशेष तौर से थर्मल स्कैनिंग व सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगीं. सोशल डिस्टेंसिंग को भी ध्यान में रखा जाएगा.

विकास खंड धर्मपुर की 44 पंचायतों में इस तरह होंगे तीन चरणों में चुनाव

विकास खंड धर्मपुर की 44 पंचायतों में 17 जनवरी को ग्राम पंचायत बनासर, नारायणी, बुघार कनैता, बरोटीवाला, कोट, जाडला, पट्टानाली, नालका, मंधाला, सूरजपुर, डकरयाणा, गोयला, गुल्हाड़ी, कोटबेजा तथा गांगुड़ी में मतदान होगा.

19 जनवरी को विकास खण्ड धर्मपुर की ग्राम पंचायत टकसाल, प्राथा, रौड़ी, मंडेसर, केंडोल, बढलग, कालूझंडा, घड़सी, हुड़ंग, बाड़ियां, सनवारा, नाहरी, चम्मों, जगजीतनगर और जाबली में मतदान होगा.

21 जनवरी को विकास खण्ड धर्मपुर की ग्राम पंचायत जंगेशु, कोटला, कृष्णगढ़, भावगुड़ी, धर्मपुर, आंजीमातला, चामियां, चण्डी, गनोल, कसौली-गढ़खल, गढ़खल-सनावर, दाड़वां, कोटी नाम्ब तथा मेहलों में मतदान होगा.

66,133 वोटर तय करेंगे पंचायत का भविष्य

विकास खंड धर्मपुर की 44 पंचायतों व 276 वार्डों के लिए 66,133 वोटर 640 उम्मीदवारों का भविष्य तय करेंगे. इनमे 33,222 पुरुष व 32,211 महिला है. विकास खंड धर्मपुर की 44 पंचायतों के लिए प्रधान पद के लिए 166 उम्मीदवार, उपप्रधान पद के लिए 168 उम्मीदवार व 135 वार्डों के लिए 306 उम्मीदवार मैदान में हैं. बता दें कि विकास खंड धर्मपुर की पंचायत चामियां निर्विरोध चुनी जा चुकी है जबकि 139 वार्ड सदस्य भी निर्विरोध चुने जा चुके हैं. इसी के साथ तीन वार्ड ऐसे हैं, जहां पर किसी ने भी अपना नामांकन दर्ज नहीं किया है.

पढ़ें:पंचायत चुनाव: फोटोयुक्त मतदाता सूची जारी, चुनाव आयोग की वेबसाइट पर देखें अपना नाम: DC चंबा

ABOUT THE AUTHOR

...view details