हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नारग में एक्स रे मशीन खराब, स्थानीय लोगों ने सरकार से की ये मांग

By

Published : Mar 4, 2021, 3:43 PM IST

राजगढ़ के नारग में पीएचसी की एक्स रे मशीन बिना काम किए ही रखे-रखे खराब हो गई है. इस पीएचसी से लाभान्वित होने वाली करीब 10 पंचायतें के मरीज इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते हैं. नारग क्षेत्रवासियों ने अपनी स्वास्थ्य सुविधा संबंधी समस्याओं को स्वास्थ्य मंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री तक जाने की बात कही है.

X ray machine malfunction in Narag
फोटो

राजगढ़: पच्छाद क्षेत्र की नारग उप तहसील के अंतर्गत आने वाली नारग में पीएचसी की एक्स रे मशीन बिना काम किए ही रखे-रखे खराब हो गई है, जबकि इस पीएचसी से लाभान्वित होने वाली करीब 10 पंचायतों के मरीज इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाए. जिसको लेकर लोगों में भारी रोष है. क्षेत्रवासी व पूर्व पंचायत समिति सदस्य नारग पंचायत के पूर्व प्रधान अनु शर्मा व राजेश कुमार ने बताया कि नारग पीएचसी में करीब 15 वर्ष पहले एक्सरे मशीन लगाई गई थी लेकिन अब खराब होने के कारण स्थानीय लोगों की परेशानी बढ़ गई है.

रखे-रखे खराब हो गई एक्स रे मशीन

इस एक्स रे मशीन का कोई इस्तेमाल नहीं हो पाया क्योंकि इस एक्सरे मशीन को चलाने के लिए रेडियोलॉजिस्ट भी उपलब्ध नहीं हो पाया. अब हालात ऐसे हैं कि यह मशीन रखे-रखे ही खराब हो गई है. इसके अलावा इस पीएससी में दो डॉक्टरों की पोस्ट थी लेकिन उसमें से भी एक डॉक्टर की पोस्ट को घटाकर अब इस पीएससी में मात्र एक ही डॉक्टर कार्यरत है. अब यदि पीएससी में कार्यरत डॉक्टर को छुट्टी पर जाना पड़े या फिर किसी सरकारी कार्य से इधर-उधर जाना पड़े तो यहां तो यह पीएससी खाली पड़ जाती है या फिर दूसरे डॉक्टर को डेपुटेशन पर भेजना पड़ता है.

क्षेत्रवासियों ने की एक्स रे मशीन चालू करने की मांग

क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली नारग, दीद गलूत, दाड़ो देवरिया, शाड़िया, महलोग लाल टिक्कर, कोटला पजोला, वासनी, चमेंजी और जयहर पंचायतों के मरीजों को या तो सराहां जाना पड़ता है या फिर सोलन जाना पड़ रहा है. क्षेत्रवासियों ने मांग की है कि नारग पीएचसी की एक्स रे मशीन को चालू करवाया जाए व यहां एक रेडियोलॉलिस्ट को तैनात किया जाए. इसके अलावा अस्पताल में मरीजों के भर्ती करने की भी सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाए. क्षेत्रवासियों ने कहा कि शीघ्र ही क्षेत्र के लोग अपनी समस्याओं को लेकर स्वास्थ्य मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री तक जाएंगे.

ये भी पढ़े:-विधायक के गांव में नहीं पहुंचा विकास! 25 साल से गौशाला में रह रहा यह परिवार

ABOUT THE AUTHOR

...view details