हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में पहली बार देखा गया दुनिया का सबसे लंबा जहरीला सांप 'किंग कोबरा'!

By

Published : Jun 4, 2021, 2:14 PM IST

Updated : Jun 5, 2021, 3:49 PM IST

सिरमौर जिला की शिवालिक पहाड़ियों में दुनिया का सबसे लंबा जहरीला सांप किंग कोबरा देखा गया है. इस मामले में वन्य प्राणी विभाग के एपीसीसीएफ अनिल ठाकुर ने बताया कि यह किंग कोबरा है, जिसे इससे पहले हिमाचल में नहीं देखा गया है.

photo
फोटो

नाहन:देवभूमि हिमाचल के सिरमौर जिला की शिवालिक पहाड़ियों में दुनिया का सबसे लंबा जहरीला सांप किंग कोबरा देखा गया है. वन्य प्राणी विभाग के मुताबिक किंग कोबरा को प्रदेश में पहले कभी नहीं देखा गया है. हालांकि किंग कोबरा को देखने की घटना कुछ सप्ताह पहले बीत चुकी है, लेकिन अब इससे जुड़ी तस्वीरें सामने आई है. घटना जिले की कोलर पंचायत के फांदी गांव की है.

हिमाचल में पहली बार किंग कोबरा को देखने का दावा

वन प्राणी विशेषज्ञों के अनुसार भारत का नेशनल रेप्टाइल किंग कोबरा देश के कई हिस्सों में पाया जाता है. जिसमें रेन-फॉरेस्ट एरिया जैसे भारत के पूर्वी और पश्चिमी घाट, उत्तर-पूर्वी राज्य, सुंदरबन और अंडमान के कुछ इलाके आते हैं. इसके अलावा पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के कुछ जिलों में भी किंग कोबरा कभी-कभी देखे जाते हैं, लेकिन देवभूमि हिमाचल में इसे पहली बार देखने का दावा किया जा रहा है.

शिवालिंग पहाड़ी पर मिला किंग कोबरा

हालांकि किंग कोबरा की साइटिंग होना वाइल्ड लाइफ के लिए बड़ी बात है. जानकारी के अनुसार फांदी गांव में शिवालिंग पहाड़ी पर स्थानीय व्यक्ति प्रवीण ने जिस वक्त इसकी तस्वीरें ली तो वह भी यह नहीं जानते थे कि यह दुनिया का सबसे जहरीला किंग कोबरा है.

कोबरा की लंबाई 12 से 15 फुट

प्रवीण को किंग कोबरा उस वक्त दिखाई दिया, जब वह सुबह की सैर के लिए निकले थे. इस बीच प्रवीण का कुत्ता भी साथ था. प्रवीण मार्निंग वॉक में व्यस्त थे, लेकिन उनके कुत्ते ने किंग कोबरा की मौजूदगी को भांपकर अपने मालिक को सचेत कर दिया था. फांदी गांव में मिले कोबरा की लंबाई 12 से 15 फीट के बीच मापी जा रही है. दूसरी तरफ इस मामले में वन्य प्राणी विभाग के एपीसीसीएफ अनिल ठाकुर ने बताया कि यह किंग कोबरा है, जिसे इससे पहले हिमाचल में नहीं देखा गया है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल: कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की भर्ती प्रक्रिया रद्द, 940 पदों पर हुआ था आवेदन

Last Updated : Jun 5, 2021, 3:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details