हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

रेबीज दिवस पर नाहन में कार्यशाला का आयोजन, सीएमओ ने लोगों को बताए बीमारी से बचाव के तरीके

नाहन में विश्व रेबीज दिवस पर शनिवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की तरफ से एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. स कार्यक्रम के दौरान पराशर ने कहा कि रेबीज एक बेहद खतरनाक बीमारी है, जिसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

By

Published : Sep 28, 2019, 8:23 PM IST

जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

नाहन: विश्व रेबीज दिवस पर शनिवार को नाहन के डाइट संस्थान में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की तरफ से एक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता सिरमौर जिला के सीएमओ डॉ केके पराशर ने की.

कार्यक्रम में सीएमओ डॉ. केके पराशर ने कहा कि प्रत्येक वर्ष 28 सितंबर को विश्व रेबीज डे मनाया जाता है. जिसके तहत राज्य जागता कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम के दौरान पराशर ने कहा कि रेबीज एक बेहद खतरनाक बीमारी है, जिसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

वीडियो

रेबीज बीमारी के बारे में जानकारी देते हुए डॉ. केके पराशर ने बताया कि रेबीज कुत्ते, बिल्ली, बंदर के काटने से होती है. एक बार अगर यह बीमारी शरीर में फैल जाएं, तो व्यक्ति का बचना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में इसका वैक्सीनेशन तुरंत किया जाना जरूरी होता है.

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को रेबीज की घटना होने पर तुरंत बचाव के तरीकों के बारे में बताया गया. साथ ही लोगों से आग्रह किया गया कि जो लोग पशु पालते हैं, वह अपने कुत्तों का वैक्सीनेशन समय रहते करवाते रहें, जिससे बीमारी होने का खतरा नहीं रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details