हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 1, 2021, 8:03 AM IST

Updated : Feb 1, 2021, 8:51 AM IST

ETV Bharat / state

कालाअंब में फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूरों पर गिरा गर्म लोहा, 1 की मौत, 2 घायल

औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में दर्दनाक हादसे में एक श्रमिक की मौत हो गई है. शिकायत के आधार पर मामला दर्जकर पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है. पुलिस थाना कालाअंब में दी अपनी शिकायत में गाया यादव कंपनी प्रबंधक व मालिक पर लापरवाही का आरोप लगाया है.

पुलिस थाना  कालाअंब
पुलिस थाना कालाअंब

नाहन: जिला सिरमौर के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में दर्दनाक हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई है, जबकि अन्य दो मजदूर भी घायल हुए हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

कालाअंब थाने में दी शिकायत

पुलिस थाना कालाअंब में दी अपनी शिकायत में गाया यादव पुत्र सीताराम यादव, निवासी गांव व डाकघर रतसिया कोठी, तहसील भाटपार रानी जिला देवारिया उत्तर प्रदेश ने बताया कि वह एचएम स्टील कालाअंब में पिछले करीब तीन वर्षों से मुंशी का काम करता है. फैक्ट्री की भट्टी में लोहा गलाने का काम चल रहा था, जिस पर शंकर शाह, उमेश व सिपाही काम कर रहे थे, जबकि विजय क्रेन चला रहा था. इसी बीच अचानक गर्म माल बाहर गिरा, जो शंकर शाह, उमेश व सिपाही के ऊपर जा गिरा. इससे शंकर शाह, पुत्र जनक शाह, निवासी गांव गंगोई डाकघर प्रसा जिला सारन बिहार बुरी तरह झुलस गया, वहीं, उमेश व सिपाही भी इसकी चपेट में आ गए.

कंपनी प्रबंधक व मालिक पर लापरवाही का आरोप

पुलिस को दिए बयान में गाया यादव ने आरोप लगाया कि कंपनी प्रबंधक ने भट्टी पर काम करने वाले श्रमिकों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की है. श्रमिकों को कोई सुरक्षा उपकरण नहीं दिए गए थे, जिसके चलते यह हादसा हुआ है. फैक्ट्री के कर्मचारियों ने तीनों घायलों को अस्पताल पंहुचाया, जहां से शंकर को गंभीर हालत में पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया. पीजाआई चंडीगढ़ में उपचार के दौरान शंकर शाह की मृत्यु हो गई.

पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन की शुरू

गाया यादव ने आरोप लगाया कि यह हादसा कम्पनी प्रबंधक व कम्पनी मालिक की लापरवाही के कारण हुआ है. शिकायत के आधार पर कंपनी प्रबंधक व कंपनी मालिक के खिलाफ पुलिस थाना कालाअंब में विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है. जिला सिरमौर के पुलिस अधीक्षक डॉ. खुशहाल चंद शर्मा ने मजदूर की मौत की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें:नए साल के साथ धीमा हुआ कोरोना का कहर, जनवरी माह में 97.67 फीसदी रही रिकवरी रेट

Last Updated : Feb 1, 2021, 8:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details