हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राजगढ़ अस्पताल में लोगों को नहीं मिल रही अल्ट्रासाउंड सुविधा, निजी लैब में चुकानी पड़ रही ज्यादा कीमत

By

Published : Apr 8, 2021, 2:10 PM IST

नागरिक अस्पताल राजगढ़ में अल्ट्रासाउंड मशीन काफी समय से खराब है, जिसकी वजह से लोगों को निजी अस्पताल में ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. रोगियों का सही उपचार करने के लिए चिकित्सक अल्ट्रासाउंड करने की सलाह देते हैं. मगर, अस्पताल में इसकी सुविधा न होने से रोगी यहां एकमात्र निजी लेब से अल्ट्रासाउंड करवाने पर मजबूर हैं.

अल्ट्रासाउंड सुविधा की मांग
अल्ट्रासाउंड की सुविधा न मिलने से लोग परेशान

राजगढ़/सिरमौर: नागरिक अस्पताल राजगढ़ में काफी समय बाद करीब डेढ़ दर्जन विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती हुई है. इसमें पहली बार एक रेडियोलॉजिस्ट चिकित्सक भी शामिल हैं, लेकिन यहां अल्ट्रासाउंड मशीन न होने से उसका लाभ यहां आने वाले रोगियों को नहीं मिल पा रहा है. यहां 17 विशेषज्ञ चिकित्सक हैं और बड़ी संख्या में रोगी यहां आने लगे हैं. रोगियों का सही उपचार करने के लिए चिकित्सक अल्ट्रासाउंड करने की सलाह देते हैं. मगर अस्पताल में इसकी सुविधा न होने से रोगी यहां एकमात्र निजी लेब से अल्ट्रासाउंड करवाने पर विवश है.

राजगढ़ अस्पताल में धूल फांक रही अल्ट्रासाउंड मशीन

यही नहीं, यह निजी लैब भी सप्ताह में मात्र एक दिन बुधवार को ही खुलती है और जहां लोगों की भारी भीड़ लगी रहती है. इस निजी लैब में अल्ट्रासाउंड की फीस बाजार से बहुत अधिक वसूली जा रही है. राजगढ़ अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन थी और करीब सात आठ वर्ष पूर्व तक सोलन से रेडियोलॉजिस्ट सप्ताह में एक दिन आते थे. लेकिन उसके बाद मशीन धूल फांकती रही और खराब हो गई.

वीडियो

जल्द लोगों को मिलेगी अल्ट्रासाउंड की सुविधा

स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां अल्ट्रासाउंड मशीन तुरन्त लगाई जाए ताकि वर्षों बाद यहां तैनात रेडियोलॉजिस्ट का लाभ रोगियों को मिल सके और वह अतिरिक्त बोझ से भी बच सके. इस बारे में चिकित्सालय प्रभारी डॉ. अशोक ठाकुर से सम्पर्क करने पर उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल राजगढ़ में नयी अल्ट्रासाउंड मशीन आ चुकी है और यह जल्द ही कार्य करना शुरू कर देगी. इससे लोगों को अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-कोविड टीकाकरण अभियान का अनुराग ठाकुर ने किया निरीक्षण, लोगों से की ये अपील

ABOUT THE AUTHOR

...view details