हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 11, 2020, 10:50 AM IST

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री मधु विकास योजना के तहत धौलाकुआं में पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

सिरमौर के धौलाकुआं में उद्यान विभाग की तरफ से किसानों को मधु विकास योजना के बारे में जानकारी देने के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है. जानिए पूरी खबर.

training camp organized under CM Madhu Vikas Yojana in sirmour
धोलाकुआं में पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

नाहन: मुख्यमंत्री मधु विकास योजना के तहत धौलाकुआं में उद्यान विभाग किसानों समय-समय पर प्रशिक्षण आयोजित करता है, ताकि किसान शहद व मधुमक्खी पालन से स्वरोजगार प्राप्त कर सके. ऐसा ही एक पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सिरमौर के धौलाकुआं में उद्यान विभाग ने आयोजित किया जा रहा है.

बता दें कि इस शिविर में 25 किसान भाग ले रहे हैं, जिनमें अधिकांश महिलाएं शामिल है. इस प्रशिक्षण में उन्हें कृषि अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिक और पर्वतीय अनुसंधान केंद्र के विशेषज्ञ मधुमक्खी पालन बारे जानकारियां दे रहे हैं. इन किसानों को उस जगह का भी दौरा करवाया जाएगा, जहां पर इलाके के उन्नतशील किसान मधुमक्खी पालन कर रहे हैं.

वीडियो रिपोर्ट

धौलाकुआं के उद्यान अधिकारी संतोष बक्शी ने बताया कि मुख्यमंत्री मधु विकास योजना के तहत यह प्रशिक्षण शिविर चल रहा है और इलाके के 25 किसान इस में भाग ले रहे हैं, जिन्हें मधुमक्खी पालन को स्वरोजगार के रूप में अपनाने बारे प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: बर्फबारी के साइड इफेक्ट: ट्रांसगिरि क्षेत्र में 72 घंटों से बिजली गुल, सैकडों गांव अंधेरे में डूबे

ABOUT THE AUTHOR

...view details