हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 5 PM

By

Published : Apr 29, 2022, 5:09 PM IST

कांग्रेस हाईकमान द्वारा प्रदेश स्तरीय टीम में ओहदे लेकर एक-एक कर हिमाचल वापसी करने का कांग्रेस नेताओं का क्रम शुक्रवार को भी जारी रहा. हिमाचल प्रदेश के प्रवेश द्वार मैहतपुर में सदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सतपाल सिंह रायजादा की अगुवाई में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद हिमाचल पहुंच रहे राजेंद्र राणा (Himachal congress Working President Rajinder rana) का जोरदार स्वागत किया. पढ़ें, शाम 5 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें....

top ten news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने असम के CM से की भेंट, हिमाचल आने का दिया न्यौता:मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुवाहटी में असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा से भेंट की. मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश (CM Jairam Thakur meets Chief Minister of Assam) और असम की भौगोलिक स्थिति एक जैसी है तथा दोनों राज्यों की विकास सम्बन्धी आवश्यकताएं भी एक समान हैं. उन्होंने असम के मुख्यमंत्री को हिमाचल आने का निमन्त्रण भी दिया.

प्रतिभा के पास कांग्रेस की कमान, 4 कार्यकारी अध्यक्षों से कितना फायदा -कितना नुकसान:हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. इस बीच चुनाव से पहले कांग्रेस ने संगठन में बड़े (himachal assembly election 2022 and congress) बदलाव किए हैं. नए प्रदेश अध्यक्ष समेत एक बड़ी टीम को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई है. सवाल है कि कांग्रेस का ये नई टीम बनाने का फैसला कितना कारगर साबित होगा ? क्योंकि कांग्रेस के सामने चुनाव जीतने की चुनौती से बड़ी चुनौती एकजुट होकर चुनाव लड़ने की है.

हिमाचल पहुंचने पर राजेंद्र राणा का जोरदार स्वागत, भाजपा को बताया नफरत फैलाने वाली पार्टी:कांग्रेस हाईकमान द्वारा प्रदेश स्तरीय टीम में ओहदे लेकर एक-एक कर हिमाचल वापसी करने का कांग्रेस नेताओं का क्रम शुक्रवार को भी जारी रहा. हिमाचल प्रदेश के प्रवेश द्वार मैहतपुर में सदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सतपाल सिंह रायजादा की अगुवाई में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद हिमाचल पहुंच रहे राजेंद्र राणा (Himachal congress Working President Rajinder rana) का जोरदार स्वागत किया. कड़ी धूप के बीच कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ढोल की थाप पर झूमते और नाचते हुए मैहतपुर बाजार में खूब शक्ति प्रदर्शन किया.

असिस्टेंट प्रोफेसर के 548 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू:हिमाचल में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए लंबे समय बाद खुशखबरी आई है. लोक सेवा आयोग ने कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर (Posts of Assistant Professor in Himachal) के 548 पद भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अधिसूचना के अनुसार 26 मई तक इन पदों की भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. अधिसूचना के अनुसार गणित विषय 35, हिंदी में 41, राजनीतिक शास्त्र में 47, सोशलॉजी में 11, कॉमर्स में 67, अर्थशास्त्र में 39, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में आठ पद भरे जाएंगे.

हाटी समुदाय की दशकों पुरानी मांग का खुला रास्ता, 3 लाख लोगों को मिलेगा फायदा:सुखराम चौधरी:गिरीपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा देने की मांग को लेकर गृह मंत्री अमित शाह से मिले आश्वासन पर ऊर्जा मंत्री एवं पांवटा साहिब के विधायक सुखराम चौधरी ने उनका आभार व्यक्त किया (Sukhram Chaudhary thanked Amit Shah).उन्होंने कहा कि लंबे संघर्ष के बाद अब जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा देने की मांग का मार्ग प्रशस्त हुआ और जल्द करीब 3 लाख लोगों को फायदा मिलेगा.

कुल्लू: भालठा गांव में मकान में लगी आग, लाखों का नुकसान:जिला कुल्लू के लगघाटी के भालठा गांव में सुबह के समय एक ढाई मंजिल मकान में आग (Fire broke out in a house in Bhaltha) लग गई. आग लगने के कारण दो भाइयों का संयुक्त ढाई मंजिल का मकान इसकी चपेट में आ गया. वहीं, आग के कारण प्रभावित परिवार को 8 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. हालांकि, अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर आग पर काबू पा लिया है.

शिमला में 2 सिलेंडर फटे, 2 ढारे जलकर राख:शुक्रवार को सुबह शिमला के कृष्णानगर में अचानक आग लगने से दो ढारे जल कर राख हो (Fire breaks out in Shimla )गए .बताया जा रहा है कि इस घटना में 2 सिलेंडर भी फट गए. स्थानीय लोगों के अनुसार धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज दूर तक गई. आग की सूचना मिलने पर लोगों ने तुरंत पुलिस और दमकल विभाग को इसकी सूचना दी.

नशे के खिलाफ शिमला पुलिस को मिली कामयाबी, एचआरटीसी बस में चिट्टे के साथ 2 युवक गिरफ्तार:नशे के खिलाफ शिमला पुलिस लगातार कार्रवाई (drug smuggling in shimla ) कर रही है. पुलिस आए दिन नशा तस्करों को गिरफ्तार भी कर रही है. इसी कड़ी में शुक्रवार को पुलिस ने शोघी में चेकिंग के दौरान एचआरटीसी बस से 2 युवकों को चिट्टे का साथ गिरफ्तार किया है. दोनों युवक ननखड़ी के रहने वाले हैं. एसपी शिमला डॉ. मोनिका भुटूंगरू (SP Shimla Dr. Monika Bhutungru on chitta case) ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि फिलहाल पुलिस आगामी कार्रवाई अमल में लाने में जुटी है.

कुल्लू पुलिस ने नष्ट की 16 करोड़ रुपए की चरस, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इतनी थी प्रति किलो की कीमत:कुल्लू जिले में नशा तस्करों पर पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है. वहीं, अदालत में पूरे हो चुके नशे के मामलों में जब्त किए गए मादक पदार्थों को भी पुलिस इन दिनों नष्ट कर रही है. इसी कड़ी में कुल्लू पुलिस की टीम ने शुक्रवार को 16 करोड़ रुपये की चरस को जलाकर नष्ट (Kullu police destroyed charas) किया. इस दौरान पुलिस विभाग के डीजीपी संजय कुंडू भी उपस्थित रहे.

ऊना पुलिस ने नष्ट किए 10 करोड़ के नशीले पदार्थ, SP के साथ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी रहे मौजूद:ऊना में पुलिस विभाग ने एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज किए गए कई मामलों में प्री ट्रायल डिस्पोजल सामग्री को औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल स्थित एक उद्योग के बॉयलर में नष्ट (Una police destroyed intoxicants) किया. इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी और अन्य तमाम पुलिस कर्मचारी भी मौजूद रहे. पुलिस विभाग की ओर से इसके लिए प्री ट्रायल डिस्पोजल कमेटी का भी गठन किया गया था. इस दौरान काफी मात्रा में नशीले पदार्थों को उद्योग की भट्टी में जलाकर नष्ट किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details