हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में यहां बना ट्रांसजेंडर्स के लिए पहला शौचालय! इस पंचायत ने किया यह नया प्रयास

By

Published : Feb 21, 2023, 5:08 PM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर में कौलांवालाभूड़ पंचायत ने ट्रांसजेंडर्स (किन्नरों) के लिए भी एक अलग से सार्वजनिक शौचालय का निर्माण करवाया है. (Toilet for transgender people in Sirmaur)

Toilet for transgender people in Sirmaur
हिमाचल में यहां बना ट्रांसजेंडर्स के लिए पहला शौचालय!

कौलांवालाभूड़ पंचायत के पंचायत प्रतिनिधि ज्यादा जानकारी देते हुए.

नाहन: सिरमौर जिले के नाहन विकास खंड की कौलांवालाभूड़ पंचायत ने एक नया प्रयास किया है. पंचायत ने यहां महिला व पुरुष के साथ-साथ ट्रांसजेंडर्स (किन्नरों) के लिए भी एक अलग से सार्वजनिक शौचालय का निर्माण करवाया है. हालांकि स्पष्ट तौर पर तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन जिला सिरमौर सहित प्रदेश में भी कौलांवालाभूड पंचायत में ट्रांसजेंडर्स के लिए बनवाया गया यह पहला सार्वजनिक शौचालय हो सकता है.

दरअसल कौलांवालाभूड़ पंचायत हरियाणा के साथ सटा हुआ क्षेत्र है. ऐसे में दोनों राज्यों के लोगों का आना-जाना लगा रहा है. लिहाजा हरियाणा से यहां काफी संख्या में ट्रांसजेंडर्स का भी आवागमन होता रहता है. ऐसे में इन्हें शौचालय के लिए कोई असुविधा का सामना न करना पड़े, इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए कौलांवालाभूड़ पंचायत ने पंचवटी पार्क में स्वच्छ भारत मिशन के तहत महिला व पुरूष के अलावा ट्रांसजेंडर शौचालय का भी निर्माण अलग से करवाया है. इसके साथ-साथ यहां दिव्यांगजनों के लिए भी एक अलग से शौचालय बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं. खास बात यह भी है कि शौचालय में पानी, स्वच्छता आदि सभी बेहतर सुविधाएं जुटाई गई हैं, ताकि किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े.

कौलांवालाभूड़ पंचायत में बना ट्रांसजेंडर्स के लिए शौचालय.

'ट्रांसजेंडर्स की सुविधा के लिए किया प्रयास': कौलांवालाभूड़ पंचायत की प्रधान रितू चौधरी ने बताया कि पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय का निर्माण किया गया है. इसमें महिला व पुरूष के अलावा अलग से ट्रांसजेंडर शौचालय का निर्माण भी करवाया गया है. बताया कि क्षेत्र में ट्रांसजेंडर्स के आवागमन की सूरत में उन्हें शौचालय संबंधी काफी परेशानी आती थी. इसलिए इन्हें कोई असुविधा का सामना न करना पड़े, इसी को देखते हुए यह प्रयास किया गया है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा यहां पर दिव्यांजनों के लिए एक और शौचालय का निर्माण करवाने का प्रयास किया जा रहा है.

'आदर्श पंचायत बनाने के लिए प्रयासरत'-कौलांवालाभूड पंचायत के उपप्रधान अनिल ठाकुर ने कहा कि पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने का प्रयास किया जा रहा है और इसी के तहत कार्य करवाए जा रहे हैं. बताया कि चूंकि यह पंचायत हरियाणा की सीमा के साथ सटी हुई है. ऐसे में यहां काफी संख्या में ट्रांसजेंडर्स का आना-जाना लगा रहता है. इन्हीं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पंचायत में ट्रांसजेंडर शौचालय का भी निर्माण करवाया गया है.

'पंचायत का प्रयास सराहनीय':कौलांवालाभूड़ पंचायत के साथ लगती पालियों पंचायत के सदस्य मान सिंह ने कहा कि संबंधित पंचायत में अलग से ट्रांसजेंडर शौचालय का निर्माण एक सराहनीय प्रयास है. यही नहीं यहां अलग से दिव्यांगजनों के शौचालय का निर्माण करवाने के लिए भी पंचायत प्रयासरत है. इससे प्रेरणा लेने की आवश्यकता है और वह लोग भी अपनी पंचायत में इस तरह के प्रयास करेंगे. बता दें स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण को सरकार प्राथमिकता दे रही है और ग्राम स्तर पर शौचालय का निर्माण भी लगातार किया जा रहा है.

साढ़े 4 हजार की आबादी वाली पंचायत ने दी अन्यों को प्रेरणा: कौलावालाभूड़ पंचायत की करीब साढ़े 4 हजार की आबादी है. यह पंचायत पड़ोसी राज्य हरियाणा के साथ सटी है. बड़ी बात यह है कि इस पंचायत में एक भी ट्रांसजेंडर नहीं है. पड़ोसी राज्य हरियाणा से यहां अक्सर ट्रांसजेंडरों का आना जाना लगा रहता है. यहां इन्हें शौचालय आदि के लिए खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. बस इसी समस्या के समाधान के लिए पंचायत ने यह प्रयास कर अन्यों को भी प्ररेणा देते हुए एक शानदार उदाहरण पेश किया. वहीं, पूरे नाहन विधानसभा क्षेत्र में भी 3-4 थर्ड जेंडर मतदाता हैं.

प्रशासन ने की सराहना: डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने भी पंचायत के इस प्रयास की सराहना की है. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत तीन शौचालय बनाए जा रहे है, जिसमें पुरुष व महिला के साथ-साथ दिव्यांगों शौचालय शामिल है. पंचायत अपनी आवश्यकता के अनुसार थर्ड जेंडर के लिए भी शौचालय का निर्माण करवा सकती है.

ये भी पढ़ें-हिमाचल प्रदेश में फरवरी के महीने में ही तपे पहाड़, न्यूनतम Temperature में बढ़ोतरी, मौसम विभाग ने कही ये बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details