हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

देर रात नाहन पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, इन जगहों पर होगा शुभारंभ

By

Published : Jan 15, 2021, 7:06 AM IST

Updated : Jan 15, 2021, 2:28 PM IST

नाहन में देर रात करीब पौने 1 बजे कोरोना वैक्सीन की करीब 3400 डोज की पहली खेप जिला सिरमौर में भी पहुंच गई है. सीएमओ डा. केके पराशर की देखरेख में कोविशील्ड नाम की इस वैक्सीन को सुरक्षित फ्रीजर में रखा गया. सीएमओ के अलावा इस दौरान अन्य स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद रहे.16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन की लाॅन्चिंग होनी है. इसी के तहत जिला स्तर पर नाहन मेडिकल काॅलेज और पांवटा साहिब सिविल अस्पताल में भी इसकी लाॅन्चिंग होगी.

the-first-consignment-of-corona-vaccine-reached-nahan-late-night
फोटो

नाहनः कोरोना काल में देश, प्रदेश सहित जिला सिरमौर के लिए भी राहत की खबर है. देर रात करीब पौने 1 बजे कोरोना वैक्सीन की पहली खेप जिला सिरमौर में भी पहुंच गई है. शिमला से तकरीबन साढ़े 7 बजे रवाना हुई कोरोना वैक्सीन की करीब 3400 डोज देर रात नाहन स्थित सीएमओ कार्यालय पहुंची. यहां पर सीएमओ डा. केके पराशर की देखरेख में कोविशील्ड नाम की इस वैक्सीन को सुरक्षित फ्रीजर में रखा गया. सीएमओ के अलावा इस दौरान अन्य स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद रहे.

16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन की होगी लाॅन्चिंग

दरअसल देश भर में 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन की लाॅन्चिंग होनी है. इसी के तहत जिला स्तर पर नाहन मेडिकल काॅलेज और पांवटा साहिब सिविल अस्पताल में भी इसकी लाॅन्चिंग होगी. लाॅन्चिंग के दिन नाहन मेडिकल काॅलेज में 100 और सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में 80 हेल्थ कार्यकर्ताओं को वैक्सीन दी जानी है. इसके बाद चरणबद्ध तरीके से वैक्सीन दी जाएगी.

वीडियो

वैक्सीन लगाने के लिए बैठक में बनेगी रणनीति
स्वास्थ्य विभाग ने पहले 2 फरवरी तक लगभग 5645 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को यह टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन वैक्सीन की डोज 3400 के आसपास पहुंची. लिहाजा अब वैक्सीन लगाने के लिए आज शुक्रवार को आयोजित बैठक में पूरी रणनीति तैयार की जाएगी. प्रातः साढ़े 9 बजे आयोजित होने वाली बैठक के उपरांत ही कोरोना वैक्सीन को जिला के अन्य 5 ब्लाकों में भेजा जाएगा.

नाहन और पांवटा साहिब से कोरोना वैक्सीन का किया जाएगा शुभारंभ

जिला के सीएमओ डा. केके पराशर ने बताया कि पौने 1 बजे के आसपास कोविडशील्ड वैक्सीन की 3400 के करीब डोज नाहन पहुंची है. 16 जनवरी को नाहन और पांवटा साहिब से कोरोना वैक्सीन का शुभारंभ कर दिया जाएगा। इसके अलावा सुबह एक वीडियो कान्फ्रेसिंग भी होनी है, जिसमें जो भी दिशा निर्देश मिलेंगे, उसके अनुसार उक्त वैक्सीन को लगाना शुरू कर देंगे.

जिला स्वास्थ्य विभाग ने की वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां पूरी

बता दें कि वैक्सीनेशन के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूरी है. इसके लिए जिला में कोरोना वैक्सीन केंद्र में 3 कमरे होंगे, जिसमें पहले कमरे को वेटिंग रूम बनाया गया है। दूसरे कमरे में वैक्सीन दी जाएगी, जबकि तीसरे कमरे में वैक्सीन देने के बाद ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा. आधा घंटा निगरानी में रखने के बाद ही उन्हें घर जाने दिया जाएगा. वैक्सीनेशन के लिए लोगों को एसएमएस किए जाएंगे, जिन लोगों को एसएमएस प्राप्त होंगे, वह वैक्सीनेशन सेंटर में जाकर एसएमएस दिखाने के बाद वैक्सीन लगवा पाएंगे. प्रत्येक वैक्सीनेशन सेंटर में 5 लोगों की टीम काम करेगी.

Last Updated : Jan 15, 2021, 2:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details