हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू का खतराः आसन बैराज में पक्षियों की बढ़ाई गई निगरानी, 6 हजार परिंदों ने डाला है डेरा

हिमाचल प्रदेश में हजारों पक्षियों की मौत के बाद प्रदेश की सीमा से लगते उत्तराखंड आसन बैराज अलर्ट पर है. बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए आसन बैराज के पक्षियों पर निगरानी बढ़ा दी गई है. आसन बैराज के किसी भी पक्षी में अब तक बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं.

By

Published : Jan 7, 2021, 3:12 PM IST

surveillance Increased on birds due to bird flu
आसन बैराज में विदेशी पक्षियों पर बढ़ाई गई निगरानी

पांवटा साहिबः हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा और सोलन जिला में हजारों पक्षियों की मौत के बाद उत्तराखंड-हिमाचल की सीमा पर लगते आसन बैराज अलर्ट पर है. बैराज के हजारों पक्षी पांवटा साहिब से लगती यमुना नदी में भी पहुंच जाते हैं. बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए आसन बैराज के पक्षियों पर निगरानी बढ़ा दी गई है.

पक्षियों पर बढ़ी निगरानी

हिमाचल प्रदेश की सीमा के साथ लगते उत्तराखंड के आसन बैराज में इस बार करीब 6 हजार देसी और विदेशी पक्षियों ने डेरा डाला है. विदेशी मेहमान यूं तो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं, लेकिन इस बार यह पक्षी अपने साथ बर्ड फ्लू का खतरा भी लेकर आए हैं.

वीडियो

आसन बैराज के पक्षियों में नहीं बर्ड फ्लू के लक्षण

हालांकि एक अच्छी बात यह है कि आसन बैराज के किसी भी पक्षी में अब तक बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं. बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए सरकार ने विभागों को अलर्ट कर दिया है.

बैराज प्रशासन सहित हिमाचल के पांवटा प्रशासन ने बैराज और यमुना नदी में निगरानी बढ़ा दी है. बर्ड फ्लू के लिए जारी एसओपी के तहत सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः पौंग डैम में 3 हजार पार पहुंचा पक्षियों की मौत का आंकड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details