हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

स्वच्छता की दिशा में एक और कदम, सिरमौर के सभी NH पर लगाए जाएंगे स्पेशल डस्टबिन

सिरमौर जिला के तमाम राष्ट्रीय उच्च मार्ग ऊपर जगह-जगह पर विशेष तरह के डस्टबिन लगाने का निर्णय प्रशासन ने लिया है. अक्सर ऐसा देखने में आता है कि लोग सड़कों पर इधर-उधर बोतलें व प्लास्टिक आदि फेंक देते हैं, इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए जिला सिरमौर प्रशासन ने एक नई पहल की है.

By

Published : Jan 10, 2020, 8:33 AM IST

Special dustbin imposed on all NHs of Sirmour
Special dustbin imposed on all NHs of Sirmour

नाहन: सिरमौर प्रशासन ने स्वच्छता की दिशा में एक और कदम बढ़ाया है. एक ओर जहां जिला को पॉलिथीन मुक्त बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं अब जिला के तमाम राष्ट्रीय उच्च मार्ग ऊपर जगह-जगह पर विशेष तरह के डस्टबिन लगाने का निर्णय प्रशासन ने लिया है.

दरअसल अक्सर ऐसा देखने में आता है कि लोग सड़कों पर इधर-उधर बोतलें व प्लास्टिक आदि फेंक देते हैं, जोकि फिर बिखर जाता है या फिर आवारा पशु या बंदर उसे बिखेर देते हैं. इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए जिला सिरमौर प्रशासन ने एक नई पहल की है, जिसके तहत विशेष प्रकार के डस्टबिन बनवाए गए हैं.

वीडियो.

यह डस्टबिन लोहे से बने हैं और इनको सिर्फ नीचे से ही खोला जा सकता है. ऊपर से यह ढके हुए हैं और केवल इसमें कूड़ा फेंकने के लिए ही स्थान बनाया गया है. इन डस्टबिनों को जानवर भी नहीं छेद पाएंगे.

सिरमौर के सभी NH पर लगाए जाएंगे स्पेशल डस्टबिन.

इसके अलावा पंचायत, महिला मंडल भी इसमें सहयोग करेंगे. यह डस्टबिन बन कर आ चुके हैं और जल्द ही सभी राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर इन्हें स्थापित किया जाएगा.

उपायुक्त सिरमौर डॉ. आरके परुथी ने बताया कि 5 जून 2020 तक सिरमौर जिला को पूरी तरह से पॉलिथीन मुक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है और स्वच्छता हेतु यह विशेष 10 दिन बनवाए गए हैं, जोकि सभी राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर लगाए जाएंगे. इसमें जन सहभागिता का भी प्रयास किया गया है और लोगों को इससे जोड़ा जाएगा.

कुल मिलाकर सिरमौर को पॉलिथीन मुक्त व स्वच्छ बनाने की दिशा में जिला प्रशासन की यह पहल सराहनीय कदम है. अब देखना यह होगा कि इस मुहिम में प्रशासन को कितनी सफलता मिल पाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details