हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना संकट के बीच डेंगू-डायरिया की भी संभावना, इन बातों का रखें विशेष ख्याल

By

Published : Jun 5, 2020, 3:58 PM IST

कोरोना संकट के बीच गर्मी का मौसम भी दस्तक दे रहा है. इस सीजन में डेंगू व डायरिया जैसे रोगों के होने की भी संभावना बनी रहती है. सीएमओ डॉक्टर डॉ. के.के पराशर ने लोगों से सड़ी गली चीजों जैसे फल व सब्जी इत्यादि का सेवन न करने की अपील की है.

Corona phase
स्वास्थ्य वनिभाग की लोगों से गले सड़े फल व सब्जियों इत्यादि का सेवन न करने की अपील,

नाहन: देश सहित प्रदेश में इस समय कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है. कोरोना संकट के बीच गर्मी का मौसम भी दस्तक दे रहा है. इस सीजन में डेंगू व डायरिया जैसे रोगों के होने की भी संभावना बनी रहती है.

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से गले सड़े फल व सब्जियों इत्यादि का सेवन न करने की अपील की है. इस सीजन में केवल ताजे फल ही खरीदें और अच्छे से धोकर ही उनका सेवन करें. साथ ही इस बाबत स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है.

वीडियो रिपोर्ट

डायरिया से बचाव के लिए बरतें ये सावधानियां

सीएमओ डॉक्टर के.के पराशर ने बताया कि अब गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. लोग इस बात का ध्यान रखें कि सड़ी गली चीजों जैसे फल व सब्जी इत्यादि का सेवन न करें. बिना ढकी हुई मिठाइयां न खाएं, पानी उबालकर पिएं और ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. पानी साफ-सुथरा होना चाहिए, अधिकतर बीमारियां खाने-पीने की चीजों के दुरुपयोग से ही होती हैं. ऐसे में लोगों को इस बात का ध्यान रखना है कि वे जिस चीज का भी सेवन करें, वह साफ-सुथरी हो, ताकि गर्मी में होने वाले डायरिया से बचाव हो सके.

डेंगू से बचाव को लेकर करें ये काम

सीएमओ डॉ. के.के पराशर ने यह भी बताया कि गर्मियों में डेंगू के होने का भी खतरा रहता है. ऐसे में लोग घरों, छतों व गमलों आदि में बरसात का पानी इकट्ठा न होने दें. यदि किसी को बुखार आदि होता है, तो उसे तुरंत अस्पताल में दिखाएं. बाजार से अपनी तरफ से कोई भी दवाई न ली जाए. बुखार में केवल पेरासिटामोल दवा का ही प्रयोग करें.

कुल मिलाकर कोरोना की जंग के बीच गर्मी के मौसम में डायरिया व डेंगू जैसे रोगों की भी संभावना बनी हुई है. इससे बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से प्रयासरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details