हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सिरमौर में तैयार होंगे 5180 वालंटियर, आपदा के समय निभाएंगे फर्स्ट रिस्पांडर की भूमिका

मानसून के दौरान प्राकृतिक आपदाओं (Natural calamities during monsoon) से निपटने के लिए सिरमौर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. इस संबंध में डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने विभिन्न विभागों को उचित दिशा निर्देश भी जारी किए हैं, ताकि समय रहते सभी आवश्यक प्रबंध पूरे किए जा सके. अहम बात यह है कि प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए इस बार सिरमौर जिला की 259 पंचायतों में 5180 वालंटियर तैयार किए जाएंगे. यानी प्रत्येक पंचायत में प्रशासन 20 वालंटियर तैयार करेगा, जोकि किसी भी आपदा के समय अपने क्षेत्र में सबसे पहले पहुंच फर्स्ट रिस्पांडर के तौर पर अपनी भूमिका निभाएंगे.

By

Published : Jun 8, 2022, 10:23 AM IST

Natural calamities during monsoon
सिरमौर प्रशासन

नाहन: मानसून के दौरान प्राकृतिक आपदाओं (Natural calamities during monsoon) से निपटने के लिए सिरमौर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. इस संबंध में डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने विभिन्न विभागों को उचित दिशा निर्देश भी जारी किए हैं, ताकि समय रहते सभी आवश्यक प्रबंध पूरे किए जा सके. अहम बात यह है कि प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए इस बार सिरमौर जिला की 259 पंचायतों में 5180 वालंटियर तैयार किए जाएंगे. यानी प्रत्येक पंचायत में प्रशासन 20 वालंटियर तैयार करेगा, जोकि किसी भी आपदा के समय अपने क्षेत्र में सबसे पहले पहुंच फर्स्ट रिस्पांडर के तौर पर अपनी भूमिका निभाएंगे.

डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम (DC Sirmaur Ram Kumar Gautam) ने बताया कि मानसून के दौरान प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी कर ली है. जिला के सभी एसडीएम को इस संबंध में कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग और शहरी निकाय को मानसून के दौरान सड़कों को बहाल करने के लिए मशीनरी और अन्य आवश्यक उपकरणों को तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान वर्षा के कारण जहां सड़क अवरुद्ध होने की संभावना रहती है. ऐसे स्थानों को चिन्हित कर वहां पर्याप्त मात्रा में मशीनरी और कामगारों की उपलब्धता सुनिश्चित करें, ताकि यातायात प्रभावित न हो और लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े. डीसी सिरमौर ने बताया कि इसी तरह विद्युत विभाग को बारिश के दौरान विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से चलाने के लिए बिजली के तारों की जांच और अतिरिक्त मैनपावर की व्यवस्था के लिए कहा गया है. इसके अतिरिक्त ट्रांसफार्मर उपकरणों की उपलब्धता और बिजली की लाइनों के साथ लगते पेड़ों की शाखाओं की कटाई-छटाई करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

उन्होंने बताया कि जल शक्ति विभाग को मानसून के दौरान पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से बनाए रखने के निर्देश दिए गए है, ताकि लोगों को पानी की समस्या का सामना न करना पड़ा. साथ ही जिला में सभी पारंपरिक और जल भंडारण टैंकों में क्लोरीनेशन करना सुनिश्चित करें, ताकि जल जनित रोगों से बचा जा सके. डीसी सिरमौर ने बताया कि यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि जिला के प्रत्येक उपमंडल में 2-2 सर्च एंड रेस्क्यू टीमें हर समय एक्टिव मोड में रहे. साथ ही जिला की प्रत्येक पंचायत में 20-20 वालंटियर तैयार किए जाएंगे, जोकि किसी भी आपदा के समय फर्स्ट रिस्पांडर की तरफ से मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य शुरू कर सके.

डीसी सिरमौर ने बताया कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न का भंडारण, वर्षा के कारण प्रभावित हुुए क्षेत्रों को तुरंत खाद्यान्नों की आपूर्ति करने के लिए अलग से भंडारण करने के निर्देश दिए गए हैं. इसी तरह पुलिस और गृह रक्षा विभाग को आपदा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है, ताकि आपदा से निपटा जा सके. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने और आपातकालीन स्थिति में चिकित्सकों की तैनाती करने के निर्देश जारी किए गए है. इस तरह से जिला प्रशासन ने मानसून के मद्देनजर तैयारी पूरी कर ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details