हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिवा परियोजना से समृद्ध होगा किसान, 2000 बीघा भूमि में बगीचे लगाने की योजना

By

Published : Oct 7, 2020, 4:50 PM IST

हिमाचल प्रदेश शिवा परियोजना के तहत नाहन में एक किसान संगोष्ठी का आयोजन किया गया. इस संगोष्ठी कार्यक्रम में नाहन के विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. शिवा परियोजना का उद्देश्य बागवानों की आय के विकास के साथ पर्यावरण का सघन विकास करना है. इस गोष्ठी में विधायक बिंदल ने नाहन क्षेत्र के किसानों और स्वयं सहायता समूह की महिला प्रतिभागियों को संबोधित किया.

Rajeev Bindal
राजीव बिंदल विधायक बीजेपी

नाहन: उद्यान विभाग जिला सिरमौर की ओर से बुधवार को नाहन में हिमाचल प्रदेश शिवा परियोजना के तहत एक किसान संगोष्ठी का आयोजन किया गया. एसएफडीए हाॅल में आयोजित इस संगोष्ठी कार्यक्रम में नाहन के विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की.

दरअसल शिवा परियोजना का उद्देश्य बागवानों की आय के साथ पर्यावरण का सघन विकास करना है. इस गोष्ठी में विधायक बिंदल ने नाहन क्षेत्र के किसानों और स्वयं सहायता समूह की महिला प्रतिभागियों को संबोधित किया.

वीडियो.

मीडिया से बात करते हुए विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि जयराम सरकार ने प्रदेश के किसानों को समृद्ध करने के लिए शिवा परियोजना शुरू की है. इसी के तहत नाहन ब्लॉक को शिवा परियोजना में शामिल करके प्रयास है कि किसानों को बागवानी की दिशा में आगे बढ़ाया जाए. इसी संबंध में किसानों व महिलाओं को शिवा परियोजना के तहत उद्यान विभाग व जल शक्ति विभाग द्वारा जानकारी दी गई.

डॉ. बिंदल ने कहा कि परियोजना के तहत कम से कम 5.5 हैक्टयर यानि 60 बीघे का कलस्टर विकसित किया जाएगा और बगीचा लगाने के लिए सरकार के साथ जन भागीदारी से सोलर फैंसिंग, सिंचाई व्यवस्था, पौधे रोपण, गढडे खुदवाना आदि कार्य किया जाना है. उन्होंने कहा कि इस परियोजना का मुख्य उददेश्य आय में असमानता दूर करना, सतत रोजगार के साधन विकसित करना, बीज से बाजार तक है. किसान को समृद्ध करने की इस महत्वपूर्ण परियोजना का आज नाहन ब्लाक के अंदर शुरू किया गया.

नाहन विधानसभा क्षेत्र में 2000 बीघा भूमि शिवा परियोजना के तहत की शामिल

शिवा परियोजना के तहत नाहन विधानसभा क्षेत्र में 2000 बीघा भूमि को शामिल किया गया है, जिसमें किसानों को बागवानी की दिशा में प्रेरित करने के लिए बगीचे लगाने का कार्य किया जाएगा. बिंदल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में नाहन विधानसभा क्षेत्र में सेब और टमाटर की तर्ज पर नींबू प्रजाति को किसानों की आर्थिकी का जरिया बनाया जाएगा.

इस उददेश्य से जहां नाहन विधानसभा क्षेत्र में हाल ही के बरसात सीजन में एक लाख नींबू के पौधे निशुल्क वितरित किए गए, वहीं गत वर्ष करीब 20 हजार नींबू के पौधे किसानों को बांटे गए थे. अब 150 हेक्टेयर भूमि यानी लगभग 2000 बीघा भूमि इस शिवा परियोजना के अधीन लगाकर बगीचे लगाने की कल्पना की है. किसान-बागवान इस परियोजना से जुड़कर आगे बढ़े, ऐसी उम्मीद है.

इससे पहले कार्यक्रम में उद्यान विभाग के उप-निदेशक राजेंद्र भारद्वाज, विषयवाद विशेषज्ञ डॉ. संतोष कुमार बक्शी, उद्यान विकास अधिकारी ज्योती ठाकुर ने जहां परियोजना के संबंध में किसानों को विस्तृत जानकारी दी. वहीं, जल शक्ति विभाग की ओर से अधीक्षण अभियंता जोगेंद्र चौहान ने शिवा परियोजना के तहत सिंचाई व्यवस्था के बारे में किसानों को जागरूक किया. कार्यक्रम में सिरमौर भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, नाहन भाजपा मंडल प्रताप ठाकुर सहित नाहन ब्लाक के किसान व स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं मौजूद रही.

पढ़ें:अटल टनल के बाद रोहतांग रोपवे बनेगा सैलानियों के लिए आकर्षण, PM समेत CM ने की मॉडल की तारीफ

ABOUT THE AUTHOR

...view details