हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर में इस साल भी पॉलीथीन से बनेंगी सड़कें, 1 टन वेस्ट पॉलीथीन होगा इस्तेमाल

By

Published : Jan 13, 2020, 12:28 PM IST

पॉलीथीन निष्पादन की दिशा में सिरमौर प्रशासन गंभीर है और जिला को पॉलीथीन मुक्त करने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

waste polythene in Sirmaur
सिरमौर में इस साल भी पॉलीथीन से बनेंगी सड़कें

नाहन:सिरमौर जिला को 5 जून तक पॉलीथीन मुक्त करने के लिए प्रशासन पूरे प्रयास कर रहा है. हर स्तर पर पॉलीथीन के निष्पादन के दिशा में काम किया जा रहा है. इस साल भी करीब आधा दर्जन सड़कें पॉलीथीन वेस्ट का प्रयोग कर बनाई जाएंगी.

दरअसल पॉलीथीन मुक्त जिला सिरमौर अभियान को अमलीजामा पहनाने और उसके बेहतर परिणाम सामने लाने के मकसद से पॉलीथीन वेस्ट का उपयोग करके जिला सिरमौर की सड़कों को पक्का करने का काम किया जा रहा है. इस मुहिम से जहां पॉलीथीन वेस्ट को ठिकाने लगाया जा सकेगा. वहीं, जिला सिरमौर की सड़कें भी चकाचक होंगी.

पॉलिथीन वेस्ट से सड़क का निर्माण.

बता दें कि नवंबर 2019 में पॉलीथीन वेस्ट से एक सड़क का निर्माण भी करवाया जा चुका है. लोक निर्माण विभाग नाहन मंडल के तहत ढिमकी मंदिर-भूडपुर-कून संपर्क सड़क के 1 किलोमीटर लंबे हिस्से की टारिंग के कार्य में 1 टन पॉलीथीन वेस्ट का उपयोग किया गया था. इस काम में मिलाए जाने वाले तारकोल का 8 फिसदी पॉलीथीन वेस्ट रहता है.

वीडियो.

उपायुक्त सिरमौर डॉ आरके परुथी ने बताया कि सड़क बनाने के लिए प्लास्टिक का साफ होना जरूरी है. उन्होंने बताया कि नवंबर 2019 में 1 किलोमीटर सड़क बनाने के लिए 1 टन पॉलीथीन का इस्तेमाल किया गया. इस साल में भी 4 से 5 सड़कें ऐसी चिन्हित की गई है, जहां 1-1 टन पॉलीथीन का इस्तेमाल किया जाएगा.

आरके परुथी ने कहा कि पॉलीथीन की प्रशासन रिसर्च करवा रहा है कि यह कितने साल चलेगा. उन्होंने कहा कि सारा पॉलीथीन एकत्रित करके हम आरडीएफ के तहत सीमेंट प्लांट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन हमारे पास और विकल्प मौजूद है.

ये भी पढ़ें:देव बाला टिक्का 5 साल बाद अपने प्रवास पर निकले, लोगों को मिल रहा स्वास्थ्य लाभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details