हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

इन 4 जिलों के युवाओं के लिए Indian Army में जाने का मौका, पढ़ें पूरी खबर

सेना भर्ती कार्यालय शिमला के निदेशक कर्नल तनवीर सिंह मान ने बताया कि कि यह भर्ती सेना में सैनिक समान्य ड्यूटी (जी.डी) और सैनिक लिपिक के पदो के लिए होगी.उन्होंने बताया कि यह भर्ती ऑनलाइन पंजीकरण  के माध्यम से हो रही है ओर अभी तक 13616 उम्मीदवारो ने ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है.

By

Published : May 28, 2019, 11:19 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज

नाहनः जिला शिमला, सोलन सिरमौर और किन्नौर के युवाओं के लिए सेना में जाने का मौका है. चारों जिला के युवाओं के लिए भारतीय सेना में भर्ती 3 जून से 15 जून 2019 तक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुन्गा जिला शिमला के खेल मैदान में आयोजित की जाएगी.

सेना भर्ती कार्यालय शिमला के निदेशक कर्नल तनवीर सिंह मान ने बताया कि कि यह भर्ती सेना में सैनिक समान्य ड्यूटी (जी.डी) और सैनिक लिपिक के पदों के लिए होगी. उन्होंने बताया कि यह भर्ती ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से हो रही है ओर अभी तक 13616 उम्मीदवारो ने ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है.

कॉन्सेप्ट इमेज

निदेशक ने बताया कि 3 जून 2019 को जिला सोलन के केवल अर्की, दाड़लाघाट, रामशहर, बद्दी, किशनगढ, सोलन और कण्डाघाट तहसील के उम्मीदवारो के लिए, 4 जून, 2019 को जिला सिरमौर के केवल शिलाई, रेणुका, ददाहू, नोहराधार, रोनहाट, राजगढ और कमरउ तहसील के उम्मीदवारो के लिए, 5 जून, 2019 को जिला सिरमौर के केवल पांवटा साहिब तहसील व जिला सोलन के केवल नालागढ तहसील के उम्मीदवारो के लिए, 6 जून 2019 को जिला सिरमौर के केवल नाहन व पच्छाद तहसील.

वहीं जिला शिमला के केवल चौपाल और रोहडू तहसील व जिला सोलन के केवल कसौली तहसील के उम्मीदवारो के लिए, 7 जून, 2019 को जिला शिमला के केवल सुन्नी, कुमारसैन, जुंगा, रामपुर, ननखडी, शिमला ग्रामीण, शिमला शहरी, ठियोग, चेता, नेरवा, जुब्बल, कोटखाई, टिक्कर, चिडगॉव, डोडरा क्वार व जिला किन्नौर के यॅगथग, मोरंग, पूह, कल्पा, निचार और सांगला तहसील के उम्मीदवारो के लिए सेना मे खुली भर्ती आयोजित की जाएगी.

उन्होंने बताया कि 8 जून 2019 को भारतीय सेना में भर्ती के लिए आरक्षित दिन रखा गया है. उन्होने बताया कि उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण के ई-मेल आईडी से प्रवेश डाउन लोड करें और साथ ही यह सुनिश्चित करें कि प्रवेश पत्र अच्छे प्रिंटर (ब्लैक एंड व्हाईट) से ही प्रिंट किया गया है. उन्होने बताया कि प्रवेश पत्र का प्रिंट बार कोड खराब नही होना चाहिये और उसको फोल्ड नहीं किया जाना चाहिये तथ प्रिंट ए-4 साईज के पेपर पर करवायें.

निदेशक ने बताया कि उम्मीदवार अपने साथ मूल दस्तावेजों की कॉपी और दो फोटो कापी साथ में लाए तथा दसवीं और उसके बाद के उच्च शिक्षा के सभी मूल प्रमाण पत्र और प्रत्येक वर्ष की अंक तालिकायें, मूल निवास/स्थायी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र (नायब तहसीलदार/तहसीलदार व एसडीएम द्वारा हस्ताक्षरित), अविवाहित प्रमाण पत्र चरित्र व अविवाहित प्रमाण पत्र जो की छः माह के अंदर का होना चाहिए), आधार कार्ड, पेन कार्ड, ऑनलाइन प्रवेश पत्र, ऐफिडेविट, फोटो, यदि रिलेशन, एन.सी.सी. और खेलकूद प्रमाण पत्र है तो साथ लाए. उन्होंने बताया कि प्रवेश पत्र और बिना मूल कागजात के उम्मीदवार को ग्राऊड के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा.

निदेशक ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया के लिए प्रवेश का समय प्रातः 10:00 बजे से शुरू हो जाएगा ओर प्रवेश पत्र और मूल दस्तावेज चैक होने के बाद दौड आरम्भ हो जाएगी. दौड सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित होगी. उन्होने बताया कि भर्ती प्रक्रिया कंम्प्यूटराइज्ड है जिसमें दलाल कुछ नहीं कर सकते है. उन्होने बताया कि उम्मीदवार बिचौलियों व दलालों से बचे और ऐसे लोगो की सूचना पुलिस को दें.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details